योगी सरकार की पैरवी करने के लिए रखे गए थे चीफ जस्टिस यूयू ललित के बेटे श्रीयश, सुप्रीम कोर्ट में रद्द हुई नियुक्ति

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:54 PM (IST)

लखनऊ: भारत के चीफ जस्टिस यूयू ललित के बेटे श्रीयश यू ललित यथार्थ कांत और नामित सक्सेना की सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश सरकार के पैनल अधिवक्ता के रूप में नियुक्ति रद्द की गई। सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार का पक्ष रखने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पैनल में नियुक्त किया गया था। 

बता दें कि हाल ही में एनवी रमण की रिटायरमेंट के बाद जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट के 49वें चीफ जस्टिस का पद संभाला है। महाराष्ट्र के सोलापुर में जनमे जस्टिस यूयू ललित की चार पीढ़ियां वकालत से जुड़ी हुई है।  जस्टिस यूयू ललित के दादा रंगनाथ ललित सोलापुर में आजादी से पहले वकालत किया करते थे। जस्टिस यूयू ललित के पिता उमेश रंगनाथ ललित भी वकील रह चुके हैं जो बाद में हाई कोर्ट के जज भी बने। 

जस्टिस यूयू ललित को बार से सीधा सुप्रीम कोर्ट जस्टिस के तौर पर नियुक्त किया गया वहीं उनके बेटे श्रीयश यू ललित भी वकील हैं जिन्हें यूपी सरकार ने राज्य सरकार का पक्ष रखने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पैनल में नियुक्त किया था।  हालांकि जस्टिस उदय उमेश ललित का बतौर सीजेआई कार्यकाल 100 दिनों से कम का होगा। जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को बतौर सीजेआई 74 दिनों का कार्यकाल पूरा कर रिटायर होंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट जस्टिस 65 साल और हाई कोर्ट में जस्टिस 62 साल में रिटायर होते हैं। 

Content Writer

Imran