सिद्धार्थनगर: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, डायरिया से 8 लोगों की मौत के बाद भी बेखबर

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 05:48 PM (IST)

सिद्धार्थनगर (राशिद फारूकी)-प्रदेश के अति पिछड़े जिले सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्य महकमे की लापरवाही की वजह से आठ लोग काल के गाल में समा चुके हैं। बताते चलें कि जिले के डुमरियागंज तहसील के गरदहिया गांव के दलित बस्ती में एक माह से डायरिया का प्रकोप जारी है। इस गांव में डायरिया से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी हैं। गांव में 19जुलाई से शुरू हुआ मौत का सिलसिला अभी भी जारी है।  आधा दर्जन लाेग अभी भी डायरिया से पीड़ित हैं जाे अस्पताल में भर्ती हैं। भर्ती पीडितों में भी एक की हालत गंभीर है।
डायरिया से गांव के लोग दहशत में हैं। इस पूरे मामले में स्वास्थ विभाग की भी लापरवाही सामने आयी है। लापरवाही का आलम यह है कि 8 मौतों के बाद भी उसने गांववालाें की काेई खबर नहीं ली। जब मीडिया को इस बारे में जानकारी हुई आैर चैनलाें पर खबर चली ताे उसके बाद ही प्रशासन और स्वास्थ महकमे के लोग इस गांव का दाैरा किए।

ग्रामीणों ने सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र बेवा के अधीक्षक पर लापरवाही का आरोप लगाया है। इस दाैरान जिलाधिकारी भी गांव में मुख्यचिकित्साधिकारी के साथ पहुंचे और साफ सफाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया है। डायरिया पीड़ित मरीजों को बाहर की दवा लिखने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवा के एक डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई का भी आदेश दिया है।

ऐसे में एक बड़ा सवाल उठना लाजमी है कि आखिर डायरिया फैलने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों को क्यों नहीं मिली और अगर मिली तो 8 मौतों का इंतज़ार क्यों करते रहे। 

Ajay kumar