संचारी रोग पर काबू पाने के लिए कटिबद्ध है स्वास्थ्य विभाग: सिद्धार्थनाथ

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 10:43 AM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि पहले स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) घोटाले के नाम से जाना जाता था, लेकिन आज वही डेंगू, मलेरिया और इंसेफेलाइटिस का खात्मा कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग संचारी रोग पर काबू पाने के लिए कटिबद्ध है।

संचारी रोग नियंत्रण के तीसरे पखवाड़े के शुभारंभ के अवसर पर सिद्धार्थनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन आया है। जहां पहले स्वास्थ्य विभाग को एनएचआरएम घोटाले के नाम से जाना जाता रहा है आज वही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में एक बेहतर सेवाओं के लिए जाना जा रहा है। ढाई साल में परिवर्तन के साथ प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की तस्वीर बदल गई है। आज विभाग डेंगू, मलेरिया और इंसेफेलाइटिस का खात्मा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि केवल संचारी रोग नियंत्रण के लिए 74000 स्वास्थ्य कर्मचारियों में से 34000 स्वास्थ्य कर्मियों को और 450 डॉक्टरों प्रशिक्षित किया गया है। वर्ष 2017 में जब ‘मैं स्वास्थ्य मंत्री बना था तो प्रदेश में गंभीर बीमारियों के कारण सरकार कटघरे में खड़ी थी। जहां पहले जनवरी से अगस्त महीने तक में 600 से 800 बच्चों की मौत होती थी वहीं 2019 में सिर्फ 34 बच्चों की मौत हुई। उन्होंने कहा मुझे पूर्ण विश्वास है कि अगले साल एक भी बच्चा नहीं मरेगा।

Deepika Rajput