देश की संस्कृति के विकास में दलितों का महत्वपर्ण योगदान: योगी

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 10:29 AM (IST)

आगराः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ने रविवार को आगरा में भाजपा अनुसूचित मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि देश की संस्कृति के विकास में दलितों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। हमारे वेद और ग्रंथ की रचना वाल्मीकि जी व वेदव्यास जैसे महान ऋषियों ने की। वहीं संत रविदास को कौन भूल सकता है।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता। जब राष्ट्र संकट उत्पन्न हुआ तो देश के इस महापुरूष ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य किया है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने बाबा साहब को वह सम्मान दिलाने का प्रयास किया जिसके वे बहुत पहले से हकदार थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बाबा साहब से जुड़े पांच बडे स्थलों को विकसित करने का श्रेय जाता है जबकि जो लोग डॉ. अंबेडकर के नाम पर अपनी राजनीतिक दुकान चला रहे है, उन्होंने कभी डॉ. अंबेडकर से जुडे स्थलों की सुध तक नहीं ली। 
 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के भ्रष्टाचारी कार्यकाल में गरीबों के लिए शासन से जो सौ रूपये चलता था वह उन तक पहुंचते-पहुंचते मात्र दस रूपये ही बचता था बाकी के नब्बे रूपये कहां जाते थे जनता यह भली भांति जानती है। वहीं आज प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब के खाते में सीधे पूरे सौ रूपये भेजने की व्यवस्था की है। सही मायने में समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य मोदी ने ही किया है।  

Ruby