अयोध्या पर शीर्ष न्यायालय के निर्णय के बाद संपन्न हुआ ‘‘सीता-राम'''' नामकीर्तन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 06:26 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा ऐतिहासिक निर्णय सुनाये जाने के साथ ही यहां केशवपुरम राम मन्दिर कार्यशाला में पिछले करीब डेढ़ साल से चल रहा ‘‘सीता-राम'' नाम संकीर्तन संपन्न हो गया और इस परिसर को मिट्टी के दियों से सजाया गया।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुनाये गये निर्णय के माध्यम से शनिवार को न केवल सदियों पुराना विवाद समाप्त हो गया बल्कि इस पवित्र धाम में राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इससे नाम संकीर्तन कर रहे श्रद्धालुओं की मनोकामना भी पूरी हो गयी। यह नाम संकीर्तन 1990 में राम जन्मभूमि न्यास द्वारा गठित कार्यशाला में संचालित होने वाले अखण्ड पाठ के तहत किया जा रहा था।

विश्व हिन्दू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया, ‘‘अखण्ड पाठ करीब डेढ़ वर्ष पहले प्रारंभ किया गया जिसका उद्देश्य रामजन्मभूमि स्थल पर भव्य मन्दिर बनाने की हमारी सामूहिक मनोकामना को पूरा करना था। शीर्ष न्यायालय ने जब अपना निर्णय सुनाया तो हमने अपना कीर्तन बंद कर दिया। हम सभी अति आनन्दित हैं।''

बाद में विहिप के कार्यकर्ताओं ने शिलाखंडों और स्तंभों को मिट्टी के दियों से रोशन किया। मंदिर निर्माण के लिए इस कार्यशाला में कारीगर मन्दिर के लिए इन पत्थरों पर नक्काशी कर रहे हैं और इन्हें विभिन्न स्वरूप दे रहे हैं।

Tamanna Bhardwaj