छठवां चरणः यूपी की 14 सीटों पर मतदान कल, जिला प्रशासन के कसी कमर

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 06:44 PM (IST)

मऊः लोकसभा चुनाव 2019 के छठवें चरण के लिए 10 मई यानी की कल यूपी की 14 सीटों पर मतदान होना है। प्रशासन ने मतदान के लिए चका चौबंद तैयारियां कर ली हैं। इसी कड़ी में मऊ जिले का जिला प्रशासन घोसी लोकसभा सीट पर मतदान कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने अधिकारियों और पत्रकारों संग बैंठक किया।

साथ ही सांतवे आखिरी चरण 19 मई को मतदान कराने की तैयारियों को लेकर विस्तार रुप से चर्चा किया। बता दें कि मऊ जनपद की कुल जनसंख्या 25 लाख 20 हजार 517 हैं। जिसमें मतदाताओं की संख्या 16 लाख 30 हजार 631 हैं। जिले की घोसी लोकसभा सीट पर पांच विधानसभा के मतदाता मतदान करेंगे। जिसमें जिले की मधुबन, घोसी, मुहम्मदाबाद गोहना और सदर हैं। इसके अलावा बलिया जनपद के रसड़ा विधानसभा को भी इसी लोकसभा में शामिल किया गया हैं। इसलिए घोसी संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 19 लाख 68 हजार 967 हैं।

इसके साथ ही 1 हजार 108 मतदान केन्द्र हैं और मतदेय स्थलों की संख्या 2 हजार 119 हैं। इसके अलावा प्रत्येक विधान सभा में एक बूथ सखी बूथ के रुप में बनाया जा रहा हैं। जहां समस्त मतदान कर्मिक महिलाएं होगी और महिला मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 20 बूथ माडल बूथ के रुप में बनाए जायेगे।

वहीं जिलाधिकारी व मुख्य निर्वाचन अधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया की मतदान के समय भीषण गर्मी रहेगी। इसलिए मतदान स्थलों पर छाया के लिए विशेष व्यवस्था की जायेगी। जिससे मतदान करने आए मतदाताओं की किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

 

Tamanna Bhardwaj