UP में मलिन बस्तियों का होगा कायाकल्प, बनेंगे बहुमंजिला भवन; CM Yogi ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 12:19 PM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार के लिए एक अहम आदेश देते हुए हर नगर निगम क्षेत्र में एक-एक मलिन बस्ती को चुनकर उनमें बहुमंजिला आवासीय परिसर के निर्माण की योजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और अनेक भावी योजनाओं के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार के लिए नियोजित प्रयास किये जाने चाहिए।

'बहुमंजिला आवासीय परिसर के विकास की योजना तैयार की जाए'
सीएम योगी ने कहा कि हर नगर निगम में एक-एक मलिन बस्ती को चिन्हित कर वहां रहने वालों के लिए बहुमंजिला आवासीय परिसर के विकास की योजना तैयार की जाए। इस आवासीय परिसर के पास स्कूल, बाजार और पार्क, आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं और बाजार की दुकानें मलिन बस्ती के लोगों को ही आवंटित की जाएं। इसके अलावा पार्क के संचालन की जिम्मेदारी भी बस्ती के लोगों को ही दी जाए।

हर काम की जवाबदेही तय की जाएः योगी
मुख्यमंत्री ने बारिश में होने वाले जलभराव के लिए नालों और नालियों पर किये गए अतिक्रमण को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि जहां भी इस तरह का अतिक्रमण है वहां जनता के साथ बात करके समाधान निकाला जाए। कार्रवाई के समय इसका ध्यान जरूर रखें कि संबंधित परिवार को मकान के भीतर आने-जाने में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में नगरीय आबादी और जनसंख्या घनत्व में बढ़ोत्तरी तथा नगरीय निकायों के विस्तार को देखते हुए नगरीय निकायों में कैडर पुनर्गठन की जरूरत है। नई व्यवस्था तय करते समय आबादी को आधार बनाया जाए। सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी ना रहे। हर काम की जवाबदेही तय की जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static