स्मार्ट गांव के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने खोला ''खजाना''

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2016 - 03:19 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘आई स्पर्श योजना’ के तहत चुने गये स्मार्ट गांवों के लिए 200 करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं। प्रदेश के ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री पारस नाथ यादव ने आज यहां कहा है कि ‘आई स्पर्श योजना’ के तहत स्मार्ट गाँवों का विकास अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। प्रत्येक गाँव के विकास में 10 से 15 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर शासन में भेज दी गई है।  

अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के तहत जौनपुर में सिरकोनी ब्लाक के हुंसेपुर एवं गद्दीपुर और बरसठी ब्लाक का गोपालपुर को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित करने हेतु चुना था। इसके बाद सरकार ने बक्सा ब्लाक के दरियावगंज और सिरकोनी ब्लाक के परियावां को भी इस योजना के अन्तर्गत चुना है। इन गांवों का विकास अत्याधिनिक तरीके से होगा और लोगों को हर मूलभुत सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी।

उन्होंने कहा कि इन गाँवों में गरीबो के साथ ई लर्निंग, सुलभ शौचालय, वाटर एटीएम, सोलर लाईट, महिलाओं के लिए टैक्सी ड्राइविंग, मिनी सचिवालय, वाई फाई की सुविधा, जन सेवा केंद्र, सी सी रोड, लोहिया आवास के साथ गांव का काफी विकास होगा। यादव ने कहा कि ‘आई स्पर्श योजना’ में चुने गए स्मार्ट गाँव में आदमी के जरूरत को पूरा करने के लिए आधुनिक तकनीक एव सुविधायें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद ग्रामीणों के जीवन स्तर को संवारना हैै।