"होशियारः अगर इस स्टेशन पर की किसी की मदद तो जाओगे जेल"

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 01:04 PM (IST)

फर्रुखाबादः कहा जाता है दूसरों की मदद करना ही सबसे बड़ा धर्म है। मदद एक ऐसी चीज़ है जिसकी जरुरत हर इंसान को पड़ती है, चाहे आप बूढ़े हों, बच्चे हों या जवान, सभी के जीवन में एक समय ऐसा जरूर आता है जब हमें दूसरों की मदद की जरुरत पड़ती है। लेकिन फर्रुखाबाद के रेलवे विभाग ने एक नया नियम बनाया है। उनके अनुसार अगर किसी ने ट्रेन के अंदर या रेलवे स्टेशन पर किसी मदद की तो उसे जेल भेज दिया जाएगा। फिर चाहे जेल जाने वाले की जिंदगी पर कैसा भी असर हो। 

जानिए पूरा मामला 
ताजा मामला फर्रुखाबाद के रेलवे स्टेशन का है। यहां एक महिला कानपुर से फतेहगढ़ स्टेशन से छपरा एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट खरीद कर फतेहगढ़ आती है, लेकिन गाड़ी फतेहगढ़ स्टेशन पर नहीं रुकती। जिस कारण महिला फर्रुखाबाद स्टेशन पर उतरती है। जैसे ही वह महिला ट्रेन से उतरने लगती है, तभी स्टेशन पर मौजूद टीटी उसको पकड़ लेता है और जुर्माना के 600 रुपए भरने के लिए कहता है।

टीटी ने महिला से की गाली गलौज
जब महिला ने रुपए न होने की बात कही तो टीटी ने उसके साथ गाली गलौज करने शुरू कर दी। वहीं इस दौरान स्टेशन पर मौजूद छात्रों ने आपस में चंदा इकट्ठा करके उस महिला की मदद कर दी, लेकिन इसके बावजूद भी टीटी महिला को गाली देता रहा। यह देखकर आईटीआई के छात्र अजीत ने मोबाइल से उस महिला और टीटी नरेंद पाल का वीडियो बनाना शुरू कर दिया।

गुस्साए टीटी ने भेजा जेल 
बस इसी बात से गुस्साए टीटी ने उस अजीत को आरपीएफ से पकड़वाकर उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। इतना ही नहीं छात्र पर 1500 रुपए का जुर्माना भी ठोक दिया। जब इससे भी उसका दिल नहीं भरा तो टीटी ने छात्र को 3 दिन के लिए जेल भेज दिया। हैरानी की बात तो यह है कि उस छात्र की दूसरे दिन परीक्षा थी। लेकिन टीटी की इस शर्मनाक हरकत से उस छात्र की पूरी साल की मेहनत खराब हो गई।

पहले भी सामने आ चुके हैं एेसे मामले 
इस मामले के उजागर होने के बाद कानपुर नगर के एक व्यापारी अनूप गुप्ता ने भी बताया कि ट्रेन में एक युवक की जेबकतरो द्वारा जेब कट गई। जिसमें युवक के पैसों के साथ टिकट भी चली गई। टीटी के चैकिंग के दौरान जब युवक टिकट नहीं दिखा पाया तो एक बुर्जग यात्री ने उसका जुर्माना भरने के लिए कह दिया। लेकिन टीटी ने उस बुर्जुग को तमांचा जड़ दिया। जिस पर उस बुर्जुग यात्री ने वीडियो बनानी शुरू कर दी। इस बात से टीटी का गुस्सा सांतवे आसमान पर पहुंच गया। टीटी ने उस यात्री पर 1500 रूपए का जुर्माना साथ ही उसके फोन छीन लिए। इतना ही नहीं उस यात्री को सरकारी काम में बाधा डालने के तहत 3 दिन के लिए जेल भी भेज दिया।

मदद करने पर भेज दिया जाता है जेल 
इस प्रकार से रेलवे की चेकिंग टीम ने करीब आधा दर्जन लोगों को टिकट व एमएसटी होने के बाबजूद जेल भेज दिया गया है। अब सोचने की बात यह है कि यह फरमान किस रेलवे के अधिकारी ने जारी किया है कि रेलवे के नियम के अनुसार बिना टिकट यात्रा करना अपराध है, लेकिन किसी का जुर्माना भरना भी अपराध हो गया है। जिस कारण लोगों को जेल भेजा जा रहा है। जिसके चलते रेलवे टीटी अपने अधिकारों का दुरुपयोग खुलेआम कर रहे हैं। यदि इस प्रकार से मदद करने वालो को रेलवे के कर्मचारी जेल भेजते रहेंगे तो यात्रा के दौरान कोई किसी की मदद के लिए आगे नही आएगा।