स्मृति ईरानी ने अमेठी में 240 लेखपालों को बांटे लैपटॉप, 25 महिलाओं की करवाई गोद भराई

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 01:17 PM (IST)

अमेठीः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को अमेठी दौरे के दूसरे और आखिरी दिन 30 दिव्यांग लोगों को सहायक कृत्रिम अंग उपकरण यंत्र ट्राई साइकिल और 240 लेखपालों को लैपटॉप वितरित किए। साथ ही उन्होंने 25 महिलाओं की गोद भराई भी की। इसके अलावा बच्चों को पल्स पोलियो की ड्रॉप भी पिलाई।

लेखपालों के हाथों में लैपटॉप देकर हुई खुशी
इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि अमेठी मेरा परिवार है, जिसके चलते अब यहां विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ाई जाएगी। लेखपालों के हाथों में लैपटॉप देकर मुझे खुशी हुई। सरकार चाहती है कि जनता की समस्या का शीघ्र समाधान हो इसके लिए अमेठी के लेखपालों को डिजिटल प्रशिक्षण दिया जाएगा। मेरा प्रयास है कि अमेठी डिजिटल के क्षेत्र में प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में नंबर एक रहे। लेखपाल पुलिस के साथ मिलकर काम करें ताकि गांवों में कानून व्यवस्था का संकट न खड़ा हो।

24 घंटे जनता की सेवा में समर्पित है शासन
उन्होंने कहा कि इन दो दिनों में प्रदेश और केंद्र सरकार के सहयोग से अमेठी की जनता को कई सौगातें दी हैं। शासन और प्रशासन 24 घंटे जनता की सेवा में समर्पित है। अपनी सांसद से मिलने के लिए फरियादियों की भारी भीड़ देखी गई। सांसद को अपनी समस्या बताने के लिए लोग हाथ में प्रार्थना पत्र लिए खडे़ अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। ईरानी ने सब की बातें सुनीं।

समय रहते कार्य पूरे करने के अधिकारियों को दिए निर्देश
इससे पहले ईरानी यहां कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी सहित सभी जिला स्तर के विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रही थीं। उन्होंने आयुष्मान भारत, सौभाग्य, उज्जवला एवं स्वच्छ भारत मिशन जैसी योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ पात्रों को पूरी ईमानदारी एवं समय से मिलना चाहिए। सांसद ने बैठक के दौरान पीएम किसान सम्मान योजना, पीएम आवास योजना की प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्य समय रहते पूरे किए जाएं।

किसानों को हो रही समस्या के विषय में ली जानकारी
उन्होंने आवारा पशुओं से किसानों को हो रही समस्या के विषय में जानकारी ली और इससे किसानों को निदान दिलाने के लिए उठाए गए कदमों में तेजी लाने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से कड़े शब्दों में कहा कि कागजी कोरम पूरा करना भूल जाएं, जन समस्याओं का निपटारा एक सप्ताह के अंदर करना होगा। ईरानी ने महिला सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था में व्यापक सुधार के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Deepika Rajput