चुनावी रैलियों पर स्नाइपर हमले की आशंका, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2019 - 10:49 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों की रैलियों में स्नाइपर के हमले की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया गया है। इस संबंध में प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने राज्य की सुरक्षा एजेंसियों को पत्र लिखकर उनको पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में स्नाइपर राइफल से हमले की घटना का हवाला देते हुए निर्देश दिए हैं कि विशिष्ट महानुभावों की चुनावी रैलियों से पहले काऊंटर स्नाइपर का प्रबंध कर लिया जाए, ताकि स्नाइपर हमलों से निपटा जा सके।

डीजीपी कीतरफ से ये निर्देश डीजी कानून व्यवस्था, एडीजी सुरक्षा, एडीजी एटीएस सहित प्रदेशभर के सभी एडीजी, आईजी और डीआईजी को भेजी गई है। पत्र के मुताबिक स्पैशल पुलिस ऑप्रेशन टीम (स्पॉट) के पास एनएसजी से प्रशिक्षित 3 स्नाइपर टीमें उपलब्ध हैं। डीजीपी ने डीजी कानून व्यवस्था को यह निर्देश दिया कि विशिष्ट महानुभावों की सुरक्षा में काऊंटर स्नाइपर का प्रबंध रैली से 3 दिन पहले किया जाए। यदि किसी जिले में एनएसजी के स्नाइपर की जरूरत पड़ती है तो जोन के एडीजी रेली की तैयारियों से पहले होने वाली बैठक में एनएसजी अधिकारियों को भी बुलाएंगे।

क्या होता है स्नाइपर अटैक
स्नाइपर राइफल ऐसे शस्त्र होते हैं जो लगभग 2 किलोमीटर की दूरी से भी सटीक निशाना लगा सकते हैं। यह शस्त्र मूल रूप से लम्बी बैरल की राइफल होती है, जिसमें खास तरह के टैलीस्कोप साइट्स लगाई जाती है जिसके जरिए रात में भी टार्गेट हिट किया जा सकता है।

Anil Kapoor