सूर्य ग्रहण 2020: 21 जून की सुबह बंद हो जाएगा काशी विश्वनाथ मंदिर का कपाट, यह रहेगी व्यवस्था

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 04:48 PM (IST)

वाराणसीः साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार को पड़ने वाला है। ऐसे में बहुत से मंदिर रात्रि में 10 बजे के बाद सूतक लगते ही बंद कर दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश की शिवनगरी वाराणसी स्थित बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर का कपाट भी 21 जून की सुबह 9 बजे बंद हो जाएगा। इस दौरान किसी को भी दर्शन करने की इजाजत नहीं मिलेगी।

घाटों पर रहेगा पुलिस का कड़ा पहरा
बता दें कि काशी के गंगा घाटों पर स्नान करने वालों की भीड़ न जुटे इसलिए जिला प्रशासन उसकी तैयारी भी कर रहा है। घाटों पर पुलिस की तरफ से घोषणा कर लोगों को बताया जा रहा है कि स्नान के लिए लोग न आएं और न ही किसी तरह के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन करें। इस दौरान घाटों पर भी पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा।

करीब 6 घंटे तक बंद रहेगा मंदिर
श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ विशाल सिंह ने बताया कि  रविवार को मंदिर का कपाट सुबह 9 बजे बंद हो जाएगा। दोपहर में 2 बजकर 4 मिनट के बाद ही खुलेगा। ग्रहण की वजह से करीब 6 घंटे तक मंदिर बन्द रहेगा। ग्रहणकाल खत्म होने के बाद साफ-सफाई व दोपहर में भोग आरती होगी। उसके बाद भक्तों के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा।

वहीं ग्रहण को लेकर ज्योतिषाचार्यों ने बताया कि विक्रम संवत 2077 आषाढ़ कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि के दौरान 21 जून को 10 बजकर 3 मिनट से सूर्य ग्रहण लगेगा, जो दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। इस दौरान मोक्ष काल 2 बजकर 4 मिनट पर होगा।

 

Author

Moulshree Tripathi