सोनभद्र: 32 बीघा जमीन पर मिला 10 लाख टन कोयले का अवैध भंडारण, वन विभाग व खनिज विभाग की टीम ने किया सीज

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 08:06 PM (IST)

सोनभद्र: नेशनल कोल लिमिटेड (एनसीएल) के कृषणशिला रेलवे साइड के निकट ट्रांसपोटर्रों के कोयला यार्ड में 32 बीघा जमीन पर डंप पड़े एक मिलियन टन कोयले को क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी टी एन सिंह की अगुवाई में आयी वन विभाग व खनिज विभाग की टीम ने सीज कर दिया।       

जिला प्रशासन के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि कृषणशिला रेलवे साइडिंग, बॉसी अनपरा के पास 32 बीघा जमीन पर भण्डारित एक मिलीयन टन कोयले को जब्त किया गया है। यह कार्यवाही कृष्णशिला रेलवे साइडिंग बॉसी अनपरा के पास भण्डारित कोयले में लगी आग से परिवेशीय वायु गुणता पर कुप्रभाव पड़ने के सम्बन्ध में प्राप्त जन शिकायत की जॉच के लिए गठित समिति द्वारा जांच के बाद किया गया है। जॉच में उपस्थित स्थानीय लेखपाल द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त स्थल का क्षेत्रफल लगभग 32 बीघा एवं भू-राजस्व में एनसीएल के नाम पर दर्ज है। जॉच टीम के समक्ष किसी भी व्यक्ति द्वारा उक्त स्थल पर अनुमानित लगभग एक मिलियन टन भण्डारित कोयले के सम्बन्ध में दावा प्रस्तुत नहीं किया गया।

सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि उक्त भण्डारण स्थल पर रखे कोयला के सम्बन्ध में वॉछित प्रपत्र यथा भण्डारण स्थल का स्वामित्व, भण्डारण का प्रयोजन, भण्डारण लाइसेंस इत्यादि के साथ पर्यावरणीय समिति के समक्ष उपस्थित होकर जब्त किये गये कोयले को एक सप्ताह के अन्दर रिलीज करा लें, अन्यथा की स्थिति में जब्त किये गए कोयले को विधि अनुसार निस्तारित करने की कार्यवाही की जायेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static