सोनभद्र जमीन घोटालाः CM ने दोषियों के खिलाफ लिया सख्त एक्शन, वसूले जाएंगे 1 करोड़ 10 लाख रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 06:32 PM (IST)

सोनभद्रः उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई की है। जिसके तहत CM ने 1,09,90,026 रुपए की वसूली का आदेश दिया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी, तहसीलदार व SDM पर भी कार्रवाई का आदेश है। वहीं लापरवाही के कारण 21 अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी।

सूचना सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी ने कहा कि CM ने उंभा में हुए नरसंहार के बाद विवादित जमीन को लेकर उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए थे। उन जमीनों को लेकर हुई जांच में में ये पाया गया कि कांग्रेस की सरकार के वक्त कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने फर्जी तरीके से सहकारी समितियां बनाकर आदिवासियों और गरीबों की जमीनों पर कब्जा कर लिया था। उसी क्रम में ये कार्रवाई हुई है।

बता दें कि पिछले साल 17 जुलाई को सोनभद्र में जमीन विवाद में नरसंहार हुआ था। तब दर्जन भर से ज्यादा अधिकारियों पर कार्रवाई हुई थी। इसके बाद DM, SP को हटा दिया गया था। नरसंहार में 10 लोग मारे गए थे। उभ्भा मामले में प्रमुख सचिव राजस्व रेणुका कुमार की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने तत्कालीन उपजिलाधिकारी घोरावल के खिलाफ FIR दर्ज कराने के आदेश दिए थे। क्षेत्राधिकारी घोरावल के खिलाफ भी सरकार ने कठोर कदम उठाए और पीड़ित पक्ष पर दबाव बनाने के लिए उन पर गुंडा एक्ट व आपराधिक वाद दर्ज करते हुए FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

 

Ajay kumar