सपा और सहयोगी दलों की बैठक: एक-दो दिन में जारी हो सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 08:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और उसके सहयोगी दलों के प्रत्याशियों की घोषणा एक-दो दिन में होने की संभावना है। सीट बंटवारे के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ पार्टी के सहयोगी दलों के नेताओं की बुधवार को बैठक हुई, जिसमें टिकट बंटवारे को लेकर गहन विचार-विमर्श हुआ। सपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय लोक दल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी और महान दल समेत कई पार्टियों से गठबंधन किया है। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है तथा एक-दो दिन में पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों की घोषणा किए जाने की संभावना है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए सपा और उसके सहयोगी दलों के प्रत्याशियों की घोषणा बृहस्पतिवार शाम तक हो जाएगी। राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर राजभर ने कहा, "लोगों का सपा में शामिल होना जारी रहेगा तथा आप 14 जनवरी को देखेंगे कि और कौन-कौन हमारे साथ आ रहा है। हम अखिलेश यादव को अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।" उन्होंने एक सवाल पर कहा कि उनकी पार्टी चौथे चरण के दौरान मतदान प्रक्रिया से गुजरने जा रही सीटों पर चुनाव लड़ेगी और गठबंधन में कोई मतभेद नहीं है तथा सीट बंटवारे पर बात अब तय हो चुकी है।

बैठक के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर यादव ने भी सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि बैठक में यह तय हुआ है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता केके शर्मा बुलंदशहर की अनूपशहर सीट से गठबंधन के उम्मीदवार होंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रभावशाली मुस्लिम नेता माने जाने वाले इमरान मसूद और कांग्रेस विधायक मसूद अख्तर ने भी सपा अध्यक्ष से मुलाकात की और इन दोनों के भी पार्टी में शामिल होने की संभावना है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश त्रिपाठी के भी मिर्जापुर सीट से सपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर उतरने की संभावना है।

हाल में बहुजन समाज पार्टी से हटाए गए विधायक गुड्डू जमाली ने भी अखिलेश से मुलाकात की। जमाली बसपा विधायक दल के नेता थे लेकिन उनके खिलाफ महिला उत्पीड़न की एक शिकायत दर्ज होने के बाद पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सहयोगी दलों के साथ हुई बैठक के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, ''सपा के सभी सहयोगी दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ हुई उत्तर प्रदेश के विकास और भविष्य की बात।'' अखिलेश ने सहयोगी दलों के नेताओं के साथ का एक तस्वीर भी टि्वटर पर साझा की। उधर, सपा ने एक ट्वीट में कहा ''समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सहयोगी दलों से चुनावी तैयारियों पर चर्चा की। 2022 में समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में सरकार बनाने का सभी ने संकल्प लिया।" उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 10 फरवरी से सात चरण में चुनाव होगा। परिणाम 10 मार्च को घोषित होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static