SP और BSP की नजर में बजट गरीब और किसान विरोधी

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2017 - 11:17 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने संसद में पेश केन्द्रीय बजट को गरीब और किसान विरोधी करार दिया है वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि बजट को लेकर हर वर्ग से मिल रही तारीफ से विरोधियों में हताशा स्वाभाविक है। बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि बजट में देश के करोड़ों गरीबों, मजदूरों और किसानों की अनदेखी की गई है। इन वर्गों की गरीबी और बेरोजगारी दूर करने के मामलें में नरेन्द्र मोदी सरकार की नीति और नीयत दोनों जनहितैषी नहीं है।

90 प्रतिशत गरीब और मेहनतकश जनता को बजट में कोई राहत नहीं
उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले का दुष्प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था के साथ साथ रोजगार पर भी पड़ा है। नोटबंदी से पीड़ित देश की 90 प्रतिशत गरीब और मेहनतकश जनता को बजट में कोई राहत नहीं मिली है। कुछ छोटे आयकर दाताओं को थोड़ी राहत देने से यह दाग मिटने वाले नहीं हैं। बजट से चुनावी राजनीतिक लाभ लेने के प्रयास कर रही केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बहकावे में सूबे की जनता आने वाली नहीं है।

सामान्य बजट उत्तर प्रदेश की जनता के साथ धोखा
समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार का सामान्य बजट किसान, गांव, गरीब विरोधी है और उत्तर प्रदेश की जनता के साथ धोखा है। कृषि प्रधान देश होने के बावजूद हमेशा की तरह इस बार भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के तीसरे बजट में कृषि को लेकर ठोस प्रस्ताव नहीं है। बजट में बेरोजगारी दूर करने के लिए कोई नीति नहीं है की और न ही मंहगाई कम करने के लिए ठोस उपाय किए हैं। भाजपा सरकार ने फिर जता दिया है कि उसकी चिंता पूंजीपति घरानों और कारपोरेट जगत को फायदा पहुंचाने की है।

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें