शिक्षा में यूपी सबसे फिसड्डी के सवाल पर बोले सतीष द्विवेदी-सपा, बसपा की सरकारों ने किया ये हाल

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 11:50 AM (IST)

सुलतानपुर: योगी सरकार उत्तर प्रदेश की प्राइमरी शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये लाख प्रयास कर ले लेकिन प्रदेश के नौनिहालों का भविष्य आज भी अंधकार में है। ये हम नहीं बल्कि बेसिक शिक्षा नीति आयोग की रिपोर्ट कह रही है। उत्तर प्रदेश आज भी प्राइमरी शिक्षा के नाम पर फिसड्डी है और देश में सबसे बड़े प्रदेश होने के बावजूद 20वें स्थान पर है। इस सम्मान सूची के बारे में जब योगी सरकार के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री से बात की गयी तो उन्होंने इसका ठीकरा पिछली सरकारों के सर पर फोड़ दिया।

दरअसल योगी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री आज सुल्तानपुर में एक निजी कार्यक्रम में पहुँचे थे। कार्यक्रम के बाद योगी सरकार के काबिल मंत्री से पत्रकारों ने पूछा की देश का सबसे बड़ा प्रदेश होने के बाद भी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा के मामले में आज भी 20वें स्थान पर है। बेसिक शिक्षा नीति आयोग की रिपोर्ट यह बताने के लिये काफी है कि उत्तर प्रदेश के नौनिहालों का भविष्य अब सिर्फ राम भरोसे है। इस संदर्भ में जब माननीय मंत्री जी से सवाल पूछा गया तो उन्होंने पिछली सरकारों को इसका जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बसपा की सरकार रही हो या अखिलेश यादव की उन्होंने कभी भी बेसिक शिक्षा के बारे में गंभीरता से नहीं सोचा। 

उन्होंने प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव व मायावती का नाम लेकर कहा कि ये लोग देश और विदेश में बैठकर ट्वीट कर के इतिश्री कर लेते हैं पर जब उनकी सरकार थी तो उन्होंने बेसिक शिक्षा की बेहतरी के लिये नहीं सोचा। मंत्री जी अपनी सरकार का बखान करते हुऐ कहते हंै कि नीति आयोग की जो रिपोर्ट आयी है वह योगी सरकार से पहले की है। भविष्य में जो रिपोर्ट आयेगी उसमें उत्तर प्रदेश टॉप तीन में रहेगा और उनका प्रयास रहेगा की उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर रहे।

Ajay kumar