पार्टी से अलग हुए शिवपाल की सदस्यता रद्द कराने में जुटी सपा

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 09:43 AM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी से अलग होकर अपनी नई पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बना चुके शिवपाल सिंह यादव की सदस्यता खत्म करने के लिए सपा ने विधानसभा अध्यक्ष ²दय नरायण दीक्षित से अनुरोध किया है। सपा ने लंबे समय के बाद उनकी सदस्यता खत्म करने की याचिका दी है। बता दें कि फिरोजाबाद की जसवंतनगर से सपा विधायक शिवपाल यादव पहले ही सपा से इस्तीफा दे चुके हैं। 

लोकसभा चुनाव के बाद बढ़ी तल्खी
सपा से अलग हुए शिवपाल यादव की लोकसभा चुनाव के बाद तल्खी बढ़ती चली गई। अब पार्टी ने औपचारिक रूप से शिवपाल की सदस्यता खत्म करने का अनुरोध विधानसभा अध्यक्ष से किया है। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्य (दल परिवर्तन के आधार पर निरर्हता) नियमावली 1987 के नियम 7 के उपनियम (3)क के आधार पर सपा के नेता रामगोविंद चौधरी ने विधानसभा सदस्य शिवपाल यादव की सदस्यता के विरुद्ध याचिका दी है। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दूबे ने यह सूचना सभी सदस्यों के संज्ञान में लाने के लिए जारी की है।

लोकसभा चुनाव में शिवपाल ने उतारे प्रत्याशी 
सपा से अलग होने के बाद शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी की ओर से कई जगह लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी उतारे थे। शिवपाल की वजह से सपा फिरोजाबाद की सीट हार गई थी, जहां पार्टी महासचिव रामगोपाल के बेटे अक्षय यादव भाजपा के मुकाबले हार गए। 

मुलायम सिंह की कोशिशों के बाद भी नही हुई सुलह 
सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव व उनके परिवार के दूसरे वरिष्ठ सदस्यों ने परिवार की एका की कोशिशें की थीं लेकिन शिवपाल की सम्मानजनक वापसी से इनकार कर दिया गया। 
 

Ajay kumar