सपा सरकार ने किया पुलिस को ‘राजनीतिक हथियार’ बनाने का ‘पाप’: योगी

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2017 - 03:20 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा सरकार ने पुलिस को ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में इस्तेमाल करने का ‘पाप’ किया है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सपा सरकार ने पुलिस को अपंग बना दिया था। सपा ने पुलिस और प्रशासन की कार्यपद्धति को अवरूद्ध करने का प्रयास किया था। वे नहीं चाहते थे कि अच्छी पोलिसिंग हो, कम्युनिटी पोलिसिंग हो। पूर्व की सरकार नहीं चाहती थी कि पुलिस का व्यवहार दोस्ताना हो। योगी ने आरोप लगाया कि चाहे सपा की सरकार रही हो या बसपा की, पहले प्रदेश में एफआईआर ही दर्ज नहीं होती थी। अपराध के आंकडों को छिपाकर पूर्व की सरकारें वाहवाही लूटती थीं।

उन्होंने कहा कि ये (भाजपा) सरकार आई तभी हमने कहा कि हर एक फरियादी के साथ थाने में सही व्यवहार होना चाहिए। शत प्रतिशत एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। योगी ने कहा कि पूर्व में हत्या और गैंगरेप जैसे गंभीर अपराधों पर भी मंत्रियों के गैर जिम्मेदाराना और शर्मनाक बयान आया करते थे। दंगों के घोषित अपराधियों को सपा का संरक्षण मिलता था। घोषित दंगाइयों को सरकारी विमान से लखनऊ लाकर मुख्यमंत्री आवास में रखा जाता था और उनका महिमामंडन होता था।

उन्होंने आरोप लगाया कि मुजफ्फरनगर दंगों में पूर्व सरकार के मंत्रियों की संलिप्तता थी। योगी ने कहा कि सरकार ने चुनाव के पहले ही कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘सबका साथ सबका विकास’ की बात कही है तो ये नारा तब सार्थक होता दिखेगा, जब सरकार बिना भेदभाव के हर व्यक्ति को न्याय प्रदान करने को कृतसंकल्पित हो। हमने इस दिशा में प्रयास किए हैं। प्रदेश पुलिस की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपराधिक घटनाओं को पूरी तरह ‘वर्कआउट’ करने का प्रयास किया गया है। पुलिस ने अच्छा कार्य किया है । उसके अच्छे परिणाम सामने आए। डकैती, लूट, हत्या जैसे गंभीर अपराधों में लिप्त लोगों पर कार्रवाई की गई।

योगी ने कहा कि आंकडों के माध्यम से हम पुलिस के कार्य का मूल्यांकन नहीं कर सकते लेकिन आंकडे दबाकर हम आम जनता की शिकायत को ही थाने में दर्ज ना करें, इस तरह का पाप पूर्व सरकारों में होता रहा है। इस कारण जंगलराज स्थापित हो गया था। लेकिन सत्ता संभालते ही हमारी सरकार ने संकल्प लिया कि हर फरियादी की एफआईआर दर्ज होगी। हम बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई कर रहे हैं।