सांसद आजम खां को भू-माफिया करार देने के मुद्दे पर सपा सदस्यों ने किया बहिर्गमन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 09:44 AM (IST)

लखनऊ: सपा सांसद आजम खां को भू-माफिया करार दिए जाने के मुद्दे पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद में सपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया। शून्य काल के दौरान सदन में सपा और विपक्ष के नेता अहमद हसन के साथ-साथ वासुदेव यादव तथा अन्य सदस्यों ने रामपुर स्थित मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं क्षेत्रीय सांसद आजम खां के विरुद्ध कथित तौर पर फर्जी मुकदमे दर्ज किए जाने का मामला कार्यस्थगन की सूचना के जरिए उठाया।

सूचना की ग्राह्यता पर बल देते हुए सपा सदस्यों राम सुन्दर दास निषाद और उदयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही आजम खां तथा उनके परिवार के सदस्यों पर फर्जी मुकदमे दर्ज होने शुरू हो गए हैं। पिछली 20 जुलाई को नेता विपक्ष अहमद हसन के नेतृत्व में सपा विधान मण्डल दल के 21 सदस्य रामपुर गए थे। उन्होंने पड़ताल में पाया है कि जौहर विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2003 में नियमानुसार की गयी थी और इसके लिए जिन जमीनों का बैनामा कराया गया था, उसका भुगतान चेक के जरिए किया गया था। उन जमीनों का दाखिल-खारिज हुए भी 13 वर्ष बीत चुके हैं।

उन्होंने कहा कि अब 16 वर्षों के बाद कुछ आपराधिक व्यक्तियों के सहारे सरकार के संरक्षण में सपा सांसद खां के राजनीतिक विरोधियों ने शिकायतें करना शुरू कर दिया और प्रशासन ने जांच और पैमाइश कराए बगैर दीवानी संबंधी मामलों में मुकदमे दर्ज कराए। जिला प्रशासन ने सपा की जांच समिति को कोई साक्ष्य नहीं उपलब्ध कराए गये और न ही किसी प्रकार का सहयोग दिया गया। नेता विपक्ष अहमद हसन ने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन ने जरूरी प्रोटोकाल नहीं निभाया और ना ही जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक उनके बुलाने पर मौके पर पहुंचे जबकि इसकी सूचना पहले ही भेजी जा चुकी थी।

नेता सदन उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस पर सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने पूरा प्रोटोकाल दिया। नेता विपक्ष ही बताए समय पर नहीं पहुंचे। साथ ही वह निर्धारित रास्ते के बजाय दूसरे मार्ग से जौहर विश्वविद्यालय पहुंचे। इसी बीच, सभापति रमेश यादव ने कार्यस्थगन प्रस्ताव नामंजूर कर दिया और पीठ पर अधिष्ठाता देवेन्द्र प्रताप सिंह आ गए और बसपा के दिनेश चन्द्रा को अपने दल द्वारा दी गयी कार्य स्थगन की सूचना पेश करने को कहा। सपा के कुछ सदस्यों के पीठ पर आक्षेप करने पर अधिष्ठाता ने कहा कि कार्यस्थगन की इस सूचना पर सभापति की व्यवस्था पहले ही आ चुकी है। इस पर सपा सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। 

अधिष्ठाता सिंह ने कहा कि सदन की कार्यवाही नियमों से चलेगी और नियम के विपरीत आचरण करने पर पीठ को कठोर निर्णय लेना पड़ सकता है। इस पर नेता विपक्ष अहमद हसन ने कहा अधिष्ठाता धमकी दे रहे हैं। इसके बाद सपा के सदस्य सदन से बहिर्गमन कर गए। 

Ajay kumar