ED की छापेमारी में बुरे फंसे सपा विधायक इरफान सोलंकी, जब्त संपत्ति के भौतिक सत्यापन के निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 08:51 AM (IST)

कानपुरः सपा विधायक इरफान सोलंकी की गैंगस्टर एक्ट में जब्त दो कारें उनके ही घर में खड़ी मिली थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी में यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने दोनों कारों को जब्त किया था। शनिवार को डीसीपी पूर्वी ने गैंगस्टर एक्ट के पूर्व विवेचकों के साथ बैठक कर जब्त संपत्तियों के भौतिक सत्यापन का निर्देश देते हुए विधायक व उनके साथियों की चिह्नित सभी संपत्ति जब्त करके 24 घंटे में रिपोर्ट देने के आदेश दिए।


पुलिस ने ग्रैंड आई-10 व क्रेटा कार जब्त नहीं की थी...
सपा विधायक इरफान के घर बीते गुरुवार हुई ईडी की छापेमारी के बाद पुलिस की कार्यशैली की पोल खुल गई थी। दिसंबर 2022 में सपा विधायक के आत्मसमर्पण के बाद उनकी और शेष साथियों की चल-अचल संपत्ति चिह्नित की गई थी। फरवरी 2023 में इरफान के मालिकाना हक वाली तीन गाड़ियां ग्रैंड आई-10, टाटा सफारी व क्रेटा को सीज करने के आदेश हुए थे। लेकिन पुलिस ने ग्रैंड आई-10 व क्रेटा कार जब्त नहीं की थी।

जब्त की गई संपत्तियों का पुनः भौतिक सत्यापन के निर्देश 
ईडी की छापेमारी में यह कारें घर में खड़ी मिली थीं। एसीपी कोतवाली ने शुक्रवार को दोनों कारें सीज की थीं। शनिवार को डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने जाजमऊ थाने में दर्ज गैंगस्टर एक्ट में जांच और विवेचना कर चुके पूर्व जाजमऊ प्रभारी अविंद सिंह सिसोदिया, पूर्व इंस्पेक्टर फीलखाना व वर्तमान में प फजलगंज में तैनात सुनील कुमार सिंह, तत्कालीन फीलखाना प्रभारी रविन्द्र प्रताप सिंह व जाजमऊ प्रभारी अजय मिश्रा के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि जब्त की गई संपत्तियों का पुनः भौतिक सत्यापन विवेचक व बीट कांस्टेबल मौके पर जाकर करें और 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट दें।


इरफान सोलंकी के घर समेत 6 जगह ईडी के छापे
गौरतलब है कि सीसामऊ से सपा विधायक इरफान सोलंकी के जाजमऊ डिफेंस कालोनी स्थित आवास पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने छापेमारी की। इरफान के भाई रिजवान सोलंकी और जमीन के कारोबार में साझीदार बिल्डर हाजी वसी और सपा नेत्री नूरी शौकत के घरों समेत कुल छह ठिकानों पर छापेमारी की गई। इरफान की आय में बढ़ोत्तरी हुए बिना संपत्ति में 282 प्रतिशत वृद्धि के साक्ष्य मिले हैं। विधायक के घर से 26 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं। जबकि बैंक अकाउंट से साढ़े 12 करोड़ रुपये का ब्योरा मिला है। आयकर रिटर्न में उन्होंने छह लाख रुपये की औसत आय दिखाई थी। यह जांच मनी लांड्रिंग के तहत की गई।

पिछले एक वर्ष से महराजगंज जेल में बंद हैं इरफान सोलंकी
इरफान सोलंकी एक वर्ष से महराजगंज जेल में बंद है। गुरुवार सुबह ईडी अधिकारी सोलंकी के घर पहुंचे और दस्तावेजों को खंगालना शुरू किया। ईडी द्वारा तिजोरी और लॉकर काटने की चर्चा रही। इरफान के पिता स्व. हाजी मुश्ताक और भाई रिजवान के घर भी छानबीन की गई। देर शाम तक कार्रवाई जारी रही।

Content Writer

Ajay kumar