अनुष्का हत्याकांड: मामले की जांच में देरी पर मैनपुरी के SP पर गिरी गाज, जांच को SIT गठित

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 06:45 PM (IST)

मैनपुरी: जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 11 की छात्रा अनुष्का पांडे की 16 सितंबर 2019 को संदिग्ध अवस्था में फांसी लगाकर मौत हो गई थी। जिसकी रिपोर्ट एक छात्र के अलावा प्रिंसिपल एवं में 4 कर्मचारी के विरुद्ध दर्ज कराई गई थी। जिसमें 7 दिन भी जाने के बाद किसी भी नामजद आरोपी की गिरफ्तारी ना होने पर अनुष्का को निष्पक्ष न्याय दिलाने के लिए जिला प्रशासन से मां और पिता बार-बार सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे थे। जिसके चलते अनुष्का के मां और पिता सुभाष पांडये भूख हड़ताल पर बैठ गए थे।


मैनरी में हर तरफ अनुष्का के लिए न्याय व् सीबीई की मांग उठ रही थी। पुलिस की कार्य शैली में शिथलता के चलते पुलिस पर कई सवाल उठ रहे थे। जिसके के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री ने  पुलिस कप्तान अजय शंकर राय को मैनपुरी से हटाकर डीजीपी लखनऊ समंध करते हुए इनके खिलाफ भी विभागीय जांच शुरू कर दी, और अनुष्का की हत्त्या के संबंध में आज से 3 सदस्यीय जो एस आई टीम गठित की गई थी। उसने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

मोहित अग्रवाल ने कहा कि आज हम इस कांड से जुड़े सभी तथ्यों को समझ रहे हैं, मौका मुआयना करेंगे उसके बाद आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी। एसआईटी टीम जो गठित की गई है। उसका निर्णय शासन स्तर से किया गया है। एसआईटी टीम जो गठित की गई है वह अपना काम करेगी मैं इस कांड से जुड़े सभी तथ्यों को जुटा रहा हूं, मौका मुआयना किया जा रहा है। आगे किस तरीके से हम लोगों को कार्रवाई करनी है, उसका निर्णय आगे किया जाएगा। इस काण्ड से जुड़ी सभी बातें इन्वेस्टिगेशन का पार्ट है, जिसको लीक नहीं किया जा सकता है। इन्वेस्टिगेशन के दौरान इसको सार्वजनिक नहीं किया जा सकता इससे जांच प्रभावित हो सकती है जो भी मामला सामने आएगा उसे आपको अबगत कराया जायेगा।

जानिए क्या है मामला?
बता दें कि मैनपुरी के जवाहर नवोदय विद्यालय में 16 वर्ष की एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया। करीब तीन वर्ष पहले उस पर बिना पूछे किसी छात्रा की दालमोठ खाने का आरोप लगा था। सजा के तौर स्कूल की सभी 48 छात्राओं ने एक-एक थप्पड़ जड़कर उसे सामूहिक सजा दी थी। जिसके बाद वह परेशान रहती थी, आखिरकार उसने आत्महत्या का रास्ता अपनाया। इस मामले में स्कूल के प्रधानाचार्य पर कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

छात्रा ने मरने से पहले सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसे पढ़कर किसी का भी कलेजा मुंह को आ जाए। छात्रा ने लिखा कि मैं माता-पिता और भाई से बहुत प्यार करती हूं। मेरे सभी साथी बहुत अच्छे हैं। आठवीं में मुझसे एक गलती हो गई थी। तबसे लेकर अब मुझ पर कोई विश्वास ही नहीं करता। तब जो काम मैंने किया था, उसकी सजा मिल चुकी थी, लेकिन जो नहीं किया उसका भी आरोप लगता है। विद्यालय प्रशासन से मैंने इसको लेकर कई बार शिकायत की लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुई।

 

 

 

 

 

 

 

Ajay kumar