वाराणसी में बोले CM: काशी हिन्दू धर्म के आस्था का केन्द्र, बनेगा ''पावन पथ''

punjabkesari.in Sunday, Aug 27, 2017 - 01:26 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में मंदिरों को आपस जोड़ने के लिए ‘पावन पथ’ बनाने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा है कि धर्मनगरी काशी देश-विदेश के लोगों के आकर्षण का केन्द्र है। ‘पावन पथ’ के रूप में इसके प्रमुख मन्दिरों का सर्किट तैयार कर पूरी तरह विकसित कर दिए जाने से श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी।

उन्होने काशी विश्वनाथ को केन्द्र मानते हुए महामृत्युंजय महादेव, कालभैरव समेत 9 दुर्गा एवं 9 गौरी के मंदिरों का सर्किट के रूप में ‘पावन पथ’ बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अपने 2 दिवसीय वाराणसी दौरे के पहले दिन शाम सर्किट हाउस में जिलास्तरीय विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि काशी सनातन हिन्दू धर्म की आस्था का केन्द्र है। पावन पथ के मार्गों को अतिक्रमणमुक्त कराकर मार्गों का सुन्दरीकरण, प्रकाश व्यवस्था तथा सफाई के समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने काशी को अतिक्रमणमुक्त किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सूची में काशी 32वें स्थान पर है, जबकि इसे एक नम्बर पर होना चाहिए। उन्होंने वरुणा पेयजल परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा के दौरान ट्रांस वरुणा के तहत 23 में सात एवं सिस वरुणा में 25 में 17 ओवरहेड टंकियों से पेयजलापूर्ति होने की जानकारी पर नाराजगी जताते हुए शेष 24 ओवरहेड टंकियों से भी पेयजलापूर्ति सुनिश्चित कराए जाने के लिये युद्धस्तर पर अभियान चलाकर लाइनों को दुरुस्त कराए जाने के निर्देश दिए।

योगी ने भू-माफियाओं पर की जा रही कार्रवाई को नाकाफी बताया तथा सार्वजनिक, सरकारी एवं गरीबों की जमीनों पर अवैध कब्जा करने वाले भू-माफियाओं के विरुद्व अभियान चलाकर कार्रवाई करने के साथ ही उनके कब्जे से जमीनों को खाली कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी गरीब व दलित का उत्पीड़न बर्दास्त नहीं किया जाएगा। किसी गरीब की झोपड़ी उजाड़ने के बजाए उसकी पात्रता के आधार पर उसे भूखंड आवंटित किया जाए।

उन्होंने पुलिस का लोगों में भरोसा बनाए रखने के लिए अधिकारियों को रोजाना कम से कम 45 मिनट फुट पेट्रोलिंग किए जाने के निर्देश दिए। डायल 100 को और प्रभावी बनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए योगी ने कहा कि डायल 100 वसूली की गाड़ी न बनने पाए। इन डायल-100 के वाहनों से पेट्रोलिंग कराकर अपराध नियंत्रण किए जाने पर जोर देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को इसकी मॉनीटरिंग किए जाने के निर्देश दिए।