CM योगी का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश- नोएडा, गाजियाबाद के लिए तैयार की जाए विशेष कार्य योजना

7/4/2020 5:41:16 PM

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को जनपद गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक में लॉकडाउन हटाने की व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा है कि जनपद गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में संक्रमण को नियंत्रित करने तथा उपचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

एक सरकारी बयान के मुताबिक उन्होंने कहा कि जनपद गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम भेजी जाए जो वहां शिविर लगाकर रहे। यह टीम कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के साथ ही संक्रमित रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के सभी उपाय सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जनपद बुलन्दशहर में भी इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम को भेजने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी चिकित्सालयों में भी ट्रू-नेट मशीन क्रियाशील रखने हेतु स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। आरटीपीसीआर जांच विधि से जांच क्षमता को प्रतिदिन 25 हजार जांच से अधिक किया जाए। उन्होंने आरटीपीसीआर जांच विधि, ट्रू-नेट मशीन तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट को अपनाते हुए जांच क्षमता में व्यापक स्तर पर वृद्धि किए जाने के निर्देश दिए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि वरिष्ठ चिकित्सक नियमित तौर पर इनका जायजा लें। उन्होंने मेडिकल कॉलेजों की स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी के लिए अलग से एक अधिकारी को नामित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी के तौर पर जनपदों में भेजे गए विशेष सचिव स्तर के अधिकारी कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं की निरन्तर निगरानी करते रहें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोविड अस्पतालों में भर्ती रोगी के परिजन को, रोगी के स्वास्थ्य की नियमित रूप से जानकारी उपलब्ध कराई जाए। योगी ने कहा कि विमानों से प्रदेश में आने वाले यात्रियों की समुचित स्क्रीनिंग एवं उन्हें पृथक-वास में रखने की व्यवस्था सुचारु बनाई रखी जाए। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशन पर यात्रियों की नियमित स्क्रीनिंग की जाए।

उन्होंने संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए हर सम्भव सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मेडिकल संक्रमण से चिकित्साकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम पर निरन्तर ध्यान देने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने खाद्यान्न वितरण के अन्तर्गत सामान्य वितरण तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के कार्य पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने टिड्डी दल की गतिविधि पर निरन्तर नजर बनाए रखते हुए नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश दिए। इसके अलावा योगी ने जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिए प्रभावी प्रयास करने को भी कहा।


Edited By

Umakant yadav

Related News