महाकुंभ से पहले खास विदेशी मेहमान पहुंचे संगम तट: पर्यटकों को आकर्षित कर रहे साइबेरियन बर्ड्स, उमड़ रही लोगों की भीड़

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 12:33 AM (IST)

Prayagraj News, (सैय्यद आकिब रजा): देश-दुनिया के सबसे बड़े धर्मिक मेले महाकुंभ की शुरुआत 13 जनवरी 2025 से हो रही है, ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि खास विदेशी मेहमान मतलब साइबेरियन पक्षियों ने अभी से ही अपना डेरा मेला क्षेत्र में लगा लिया है। साइबेरियन पक्षियों का कलरव अब संगम क्षेत्र में सुनाई पड़ने लगा है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि उत्तर भारत मे गुलाबी ठंड की दस्तक नज़दीक है ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी सात समुंदर पार से आये खास विदेशी मेहमान साइबेरियन पक्षी वक्त से पहले ही संगम तट पहुंच चुके है या कहे कि हज़ारों खूबसूरत परिंदों ने प्रयागराज के संगम तट को वक़्त से पहले ही अपना नया ठिकाना  बना लिया है। यूरोप, ऑस्ट्रेलिया साइबेरिया और उत्तरी महादीप से भले ही यह पक्षी बेघर हो गये हो परन्तु प्रयागराज के संगम तट पर आने वाले पर्यटक इन विदेशी महमानों के स्वागत में बाहे फैलाए हुए है। इन विदेशी पक्षिओं से मिलने के लिए हर रोज हज़ारों लोग संगम तट पर आ रहे है और साथ में लाते है इनका प्रिय भोजन जिन्हे यह अपने हाथो से खिलाते हैं। यह साइबेरियन पक्षी 4 से 5 महीने तक इस संगम तट पर निवास करेंगे और यही अपना प्रजनन भी करेंगे।
PunjabKesari
मार्च के बाद गर्मी की शुरुआत होते ही यह मेहमान अलविदा कह कर संगम तट से विदा ले लेंगे। इन पक्षिओं को देखकर सैलानियों की ख़ुशी वकत से पहले दुगनी हो गयी है। बता दें 13 जनवरी 2025 से सबसे बड़े धार्मिक मेले की शुरुआत हो रही है। करीब 45 दिनों के इस आयोजन में 35 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। महाकुंभ से पहले संगम तट पहुंची यह साइबेरियन पक्षी अभी से ही महाकुंभ की रौनक में अपना अहम सहयोग देने के कार्य में जुट गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static