अब UP की अदालतों में तैनात होंगे स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 02:21 PM (IST)

बिजनौरः उत्तर प्रदेश अदालतों की सुरक्षा के लिहाज से यूपी सरकार स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स बनाने जा रही है। DGP कार्यालय में नई फोर्स के गठन को लेकर खाका तैयार कर लिया गया है। फोर्स के लिए अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक के पदों के सृजन की तैयारी शुरू हो गई है।

बता दें कि बिजनौर के अदालत में पेशी के दौरान हुई एक आरोपित की हत्या के बाद सरकार ने यह फैसला लिया। शुरुआती दौर में जिला पुलिस के सिपाहियों से लेकर अधिकारियों तक को अदालतों की सुरक्षा की अलग से ट्रेनिंग देकर उन्हें SSF में तैनात किया जाएगा। बिजनौर की घटना के बाद हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से सवाल किया था कि वह अदालतों की सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम कर रही है।

पुलिस को करवाया गया ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर कोर्स
डीजीपी ओपी सिंह के निर्देश पर 26 से 28 दिसंबर तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर कोर्स करवाया गया। कोर्स प्रशिक्षण विद्यालय, सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ अफसरों की देखरेख में करवाया गया। इस दौरान गाजीपुर, मुजफ्फरनगर, सिद्धार्थनगर, शामली, आगरा, मिरजापुर, रामपुर, चंदौली, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, ललितपुर, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मेरठ, सीतापुर, संभल, कौशाम्बी, मऊ, लखीनपुर, कानपुर देहात, बिजनौर, जौनपुर, सुलतानपुर, अयोध्या, गोंडा, अलीगढ़, बाराबंकी, मथुरा, हरदोई, कासगंज, एटा, हाथरस, आजमगढ़, औरैया, बहराइच, कुशीनगर सहित 68 जिलों में इंस्पेक्टरों और सब इंस्पेक्टरों को ट्रेनिंग दी गई।

Tamanna Bhardwaj