दिल्ली से सटे जिलो में बरतें विशेष सतर्कता, बाहर से आने वालों का हो रैण्डम एन्टीजन टेस्ट: RK तिवारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 06:17 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली के सीमावर्ती जिलों में विशेष सतकर्ता बरतने के साथ हवाई जहाज, प्रमुख ट्रेनों व बसों से आने वालों का रैण्डम एन्टीजन टेस्ट कराये जाने पर बल दिया है। राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आज यहां वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की।

उन्होंने बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग में कहा कि पांच प्रतिशत या उससे अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले वाले जिलों में टेस्टिंग टारगेट्स को रिव्यू किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में पॉजिटिव मामले मिल रहे हैं, वहां कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाया जाये तथा फोकस्ड टेस्टिंग की जाये। मुख्य सचिव ने कहा कि दिल्ली में पॉजिटिव केसे बढ़ रहे हैं अत: सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतकर्ता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाली प्रमुख ट्रेनों, हवाई जहाज एवं बसों के पैसेंजर्स की भी रैण्डम आधार पर एण्टीजन टेस्ट किया जाये। उन्होंने प्रमुख रेलवे स्टेशनों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित कर प्रमुख ट्रेनों से उतरने वाली सवारियों की रैण्डम टेस्टिंग करने के लिए जरूरी इंतजाम करने के भी निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त स्टॉफ, दवायें, ऑक्सीजन, बेड्स, अन्य जरूरी इक्विपमेंट्स आदि की उपलब्धता रहे तथा इसकी नियमित मॉनीटरिंग भी की जाये। इसके अतिरिक्त कोविड चिकित्सालयों में तैनात एवं राउण्ड पर जाने वाले चिकित्सकों का राउण्ड लेने क समय नोटिस बोडर् में चस्पा किया जाये तथा सभी चिकित्सक अपने नाम का बैज भी लगायें, ताकि मरीज को यह पता रहे कि किस चिकित्सक ने कब विजिट किया है। तिवारी ने कहा कि इसके अलावा ड्यूटी पर तैनात पैरा मेडिकल स्टॉफ भी अपने नाम का बैज लगायें।

 

Moulshree Tripathi