आज से यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार में किया गया बदलाव, जानिए क्या है नई स्पीड लिमिट

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 11:28 AM (IST)

ग्रेटर नोएडा: ठंड के मौसम में कोहरे की स्थिति के कारण सड़क हादसों को कम करने के मद्देनजर यमुना एक्सप्रेस-वे पर गुरुवार से वाहनों की अधिकतम गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी। भारी वाहनों के लिए भी अधिकतम गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा से घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है।

15 दिसंबर से अगले साल 15 फरवरी तक लागू रहेगी यह व्यवस्था
यमुना विकास प्राधिकरण के कार्यवाहक मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि ठंड के मौसम में कोहरे के कारण सड़क हादसों में बढ़ोतरी होती है। दृश्यता कम होने से तेज रफ्तार वाहनों के टकराने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इसके मद्देनजर यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा को घटा दिया है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था को 15 दिसंबर से अगले साल 15 फरवरी तक लागू रहेगी।

गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई करेगी यातायात पुलिस
प्राधिकरण अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (ACEO) ने बताया कि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी।एक्सप्रेस-वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इंफ्राटेक के मैनेजर जेके शर्मा ने बताया कि सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए गए हैं, ताकि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई हो सके। एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

Content Editor

Anil Kapoor