राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनाया जाएगा खेल मैदान: चौहान

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 03:34 PM (IST)

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के खेल, युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने कहा है कि राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल मैदान बनाया जाएगा। राज्य सरकार का सपना है कि स्वच्छ भारत के साथ ही स्वस्थ्य भारत के लिए खेल कूद आवश्यक है।

चौहान मंडी धनौरा के विशाल खेल मैदान में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय माऊंट आबू द्वारा आयोजित सात दिवसीय एक यात्रा से बारह तीर्थ यात्राओं के पुण्यफल की सहज प्राप्ति 12 ज्योतिर्लिगंम दर्शन मेले के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ग्रामीण प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने और उनमें कुछ नया करने का जज्बा पैदा करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल मैदान बनाकर वहां खेल सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय सरकार ने लिया है। परम्परागत ग्रामीण खेलों के अलावा बालीवाल, कबड्डी, कुश्ती मल्ल प्रतियोगिता, फुटबॉल क्रिकेट और बैडमिंटन तथा हाकी आदि खेलने की सुविधा उपलब्ध कराने का सरकार का इरादा है। 

उन्होंने कहा कि सात एकड़ ग्राम सभा की जमीन उपलब्ध होते ही प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। चौहान ने बताया कि सरकार की प्राथमिकता में युवा, गांव, किसान हैं। गांव में साफ सफाई की व्यवस्था के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा, क्योंकि युवा पीढ़ी के सामने आगे चलकर स्वास्थ्य को लेकर कोई परेशानी न आए इसके लिए अभी से प्रयास करने की आवश्यकता है।