कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का 95 प्रतिशत काम पूरा, 25 नवंबर को श्रीलंका की पहली उड़ान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 12:56 PM (IST)

कुशीनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की महत्वाकांक्षी परियोजना (Ambitious project) कुशीनगर (Kushinagar) अंतररष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) अगले महीने शुरू हो जाएगा और इसकी पहली उड़ान 25 नवम्बर को श्रीलंका की होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि एयरपोर्ट के 95 प्रतिशत से अधिक काम पूरे हो चुके हैं। इनमें रनवे, टैक्सीवे, फायर स्टेशन, अंडरग्राउंड टैंक, दीवार और ड्रनेज का काम शामिल है। पिछले महीने केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए थे ताकि नवम्बर में इसे शुरू किया जा सके। पहले इसे अगले साल के पहले महीने शुरू करने की योजना थी लेकिन मुख्यमंत्री इसे इसी साल शुरू करना चाहते थे।

मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में राज्य के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी भी मौजूद थे। भारतीय विमानपत्तन के अधिकारियों से कहा गया कि एयरपोर्ट के संचालन के सभी काम को तेज गति से पूरा किया जाए।

कुशीनगर भगवान बुद्ध की निर्वाण स्थली है जहां बड़ी संख्या में हर साल बौद्ध धर्म के मानने वाले देशों से लोग आते हैं। कुशीनगर में कोई एयरपोर्ट नहीं होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसीलिये श्रीलंका, थाईलैंड, जापान और सिंगापुर समेत तमाम देश कुशीनगर से सीधा जुड़ना चाहते थे। एयरपोर्ट के शुरू हो जाने पर इन देशों के अलावा ताइवान, वियतनाम, म्यांमार के नागरिकों को भी यहां आने में आसानी होगी। इससे पर्यटन के मौके बढ़ेंगे और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static