अरविंद केजरीवाल की मांग पर बोले, एसटी हसन- नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें लगाई गई....

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 07:53 PM (IST)

लखनऊ: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से भारतीय नोटों पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की तस्वीर लगाए जाने की मांगी है। इसके बाद से राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई। इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टी अपने- अपने बयान दे रही है। इसी क्रम में  समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता एवं मुरादाबाद लोक सभा सीट से सांसद डॉ एसटी हसन कहा कि मैं इसका समर्थन नहीं करता क्योंकि विभिन्न धर्मों के लोग हमारे देश में रहते हैं। अगर नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें लगाई जाती हैं, तो लोग उन्हें अपवित्र कर सकते हैं।  उन्होंने कहा कि माहौल खराब करने में भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

क्या है पूरा बयान
अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी तस्वीर छापने की अपील की। उन्होंने कहा कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर और दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं। उन्होंने कहा, “अगर हमारे साथ देवी-देवता का आशीर्वाद नहीं है तो कई बार प्रयास करने के बाद भी हमारे प्रयास सफल नहीं होते हैं। मैं प्रधानमंत्री (मोदी) से हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करवाने की अपील करता हूं।” केजरीवाल ने कहा, “अगर हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र होंगे तो हमारा देश तरक्की करेगा। मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री को एक-दो दिन में पत्र लिखूंगा।” मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया, जो एक मुस्लिम देश है और जिसके करेंसी नोट पर भगवान गणेश का चित्र मौजूद है।

हिंदू वोट पर अरविंद केजरीवाल की नजर
केजरीवाल ने यह मांग ऐसे समय पर उठाई है, जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसके अलावा दिल्ली में भी साल के अंत तक या फिर अगले साल नगर निगम के चुनाव कराए जा सकते हैं। दिल्ली और पंजाब में सफलता के बाद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का अब पूरा फोकस गुजरात, हिमाचल और दिल्ली एमसीडी के चुनावों पर है। ऐसे में हिंदू वोटरों को अपने पाले में करने के लिए केजरीवाल ने ये दांव चला है। बता दें कि हिमाचल, गुजरात और दिल्ली एमसीडी तीनों जगहों पर भाजपा का ही शासन है। भाजपा की हिंदू वोटों पर पकड़ मजबूत है। ऐसे में केजरीवाल का यह बयान भाजपा के लिए चुनौती बन सकता है क्योंकि तीनों ही राज्यों में हिंदू वोट बड़ी संख्या में है, जबकि अल्पसंख्यक वोट की संख्या न के बराबर है।

केजरीवाल पर हिंदू विरोधी होने का लगा रहे आरोप
दरअसल, 24 अक्टूबर को पूरे देश में दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर पटाखे फोड़े जाने का रिवाज है। लोग दिवाली पर दीयों की रोशनी के साथ जमकर आतिशबाजी भी करते हैं। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने दिवाली से पहले पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया। इसके साथ ही पटाखे पकड़े जाने पर या फिर फोड़े जाने पर 6 महीने की जेल का भी प्रावधान कर दिया। भाजपा ने इस फैसले को हिंदू विरोधी बताया और केजरीवाल की तुलना औरंगजेब से कर दी। इससे पहले भी केजरीवाल पर हिंदू विरोधी होने के आरोप लग चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static