राज्य निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री कार्यालय को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 07:37 PM (IST)

लखनऊः परिसीमन व सीटों के आरक्षण में देरी के कारण निकाय चुनाव को लेकर उपजी उहापोह की स्थिति के बीच राज्य निर्वाचन आयोग में अफसरों की कमी से स्थिति और विकट होती नजर आ रही है। अफसरों का टोटा होने से निर्वाचन से संबंधित कार्य प्रभावित हो रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने हाल ही में मुख्यमंत्री कार्यालय को इस आशय का पत्र लिखा था, इसके बाद भी शासन ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया है।

निर्वाचन आयुक्त की ओर से बीते 22 सितंबर को मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल को पत्र लिखा गया है। जिसमें कहा गया है कि आयोग में शासन से तैनात होने वाले अधिकारियों के कुल 14 पद स्वीकृत हैं। इसमें अपर निर्वाचन आयुक्त का एक, सचिव का एक, संयुक्त निर्वाचन आयुक्त पीसीएस संवर्ग का एक पद, उपायुक्त के दो पद, उप सचिव के चार पद और सहायक आयुक्त के दो पद रिक्त हैं। इस प्रकार 11 पद रिक्त हैं।

कहा गया कि निर्वाचन आयोग में सचिव पद पर तैनाती के लिए पंचायत राज विभाग से अनुरोध किया गया, पर अभी तक तैनाती नहीं की गई है। निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचक नामावली तैयार करने समेत अन्य संबंधित कार्य शुरू हो गये हैं। अधिकारियों के अभाव में निर्वाचन कार्य प्रभावित हो रहा है।

 

Content Writer

Ajay kumar