Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे UP के लोगों के लिए राज्य सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन, नोडल अधिकारी की भी हुई नियुक्ति

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 05:05 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों में वहां फंसे राज्य के विद्यार्थियों और अन्य लोगों को सहायता पहुंचाने तथा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास से समन्वय के लिए एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी है और हेल्पलाइन नंबर नं0-(0522) 1070, मोबाईल नं0- 9454441081 जारी किया है।

उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के लिए वहां फंसे विद्यार्थियों और अन्य व्यक्तियों को सहायता पहुंचाने तथा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास से समन्वय के लिए राहत आयुक्त एवं राजस्‍व विभाग के सचिव रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

सिंह की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत यूक्रेन आने जाने के लिए सभी विमान सेवा बंद है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन का एयर स्‍पेस भी बंद है और भारतीय दूतावास, कीव सहित यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों (विद्यार्थियों व अन्‍य) को संभावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय भारत सरकार तथा भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित की जा रही है।

Content Writer

Mamta Yadav