मेरठ में बनेगा प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय, जानिए कितने करोड़ की है लागत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 26, 2021 - 09:42 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना में 700 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार शाम मंत्रिमंडल की बैठक में स्पोटर्स विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए ‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्टस यूनिवर्सिटी बिल-2021' के आलेख को अनुमोदित कर दिया गया। खेलों के विकास एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में स्पोर्टस यूनिवर्सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

विश्वविद्यालय में स्पोटर्स सम्बन्धित विषय में सैद्धान्तिक (थ्योरी) व प्रायोगिक (प्रैक्टिकल) पेपर्स का विषय ज्ञान के आधार पर डिग्री दी जाएगी। इसमें फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एंड एप्लाइड स्पोर्टस साइंसेज, स्पोर्टस मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्टस कोचिंग, स्पोर्टस जर्नलिज्म एंड मास मीडिया टेक्नोलॉजी, एडवेन्चर स्पोर्टस एंड यूथ अफेयर्स के अन्तर्गत निर्धारित पाठ्यक्रमों द्वारा स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एमफिल तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्पोर्टस यूनिवर्सिटी की स्थापना ग्राम सलावा, तहसील सरधना, मेरठ में की जाएगी। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपए है। यूनिवर्सिटी की स्थापना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार प्राप्त होगा तथा खिलाडियों की कोचिंग से भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Related News

Recommended News

static