योगीराज में थम नहीं रहा डॉ.अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने का सिलसिला, अलीगढ़ में फिर तोड़ी गई प्रतिमा से बवाल

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2022 - 03:18 PM (IST)

अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश):  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक मामला शांत भी नहीं हो पाता है कि दूसरी घटनाएं सामने आ जाती हैं। अबतक इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सरकार ने चेतावनी दी है कि इस तरह की हरकत करने वाले तत्वों के खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन अभी तक वह अपने वादे पर खरी नहीं उतर पाई है। ऐसे में मूर्ति तोडऩे वाले शरारती तत्वों का मनोबल और बढ़ गया है।

ऐसा ही एक मामला प्रदेश के अलीगढ़ जिले के लोधा थाना क्षेत्र के गांव केशवपुर जाफरी से सामने आया है। अज्ञात लोगों ने रात में अंबेडकर मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह ग्रामीणों ने प्रशासन को सूचना दी। जिसके बाद मौके पर भारी मात्रा में फोर्स पहुंच गयी। शासन ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया है कि जल्द नई मूर्ति लगवा दी जाएगी। मूर्ति को कपड़े से ढंक दिया गया है। गांव में बहुजन समाज पार्टी के तमाम नेता भी पहुंच गए और उन्होंने अधिकारियों के साथ बातचीत की। इस दौरान कई ग्रामीणों ने भी अधिकारियों और नेताओं के सामने मुद्दा रखा। 

शाम को कुछ नहीं हुआ सुबह देखा तो मूर्ति टूटी हुई थीः प्रीतम
केशोपुर जाफरी निवासी प्रीतम ने बताया है कि शाम को तो कुछ नहीं हुआ था। लेकिन सुबह जब आए तो देखा तो बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति टूटी हुई है। उसके बाद हमने प्रशासन को फोन किया। प्रशासन भी आ गया। मूर्ति को खंडित कर दिया है। नई मूर्ति की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि नई मूर्ति लगाएंगे।

दूषित मानसिकता के लोगों पर हो सख्त कार्रवाईः बसपा जिलाध्यक्ष
मौके पर पहुंचे बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष रतन दीप ने बताया कि जबसे उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तब से कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। कुछ विशेष तबके के लोग दलित उत्पीड़न की जो घटनाएं बढ़ रही हैं उसमें बाबा साहब को भी नहीं छोड़ रहे और लगातार बाबा साहब की प्रतिमा जगह-जगह पर तोड़ी जा रही हैं। जिस पर दलित समाज के लोग और विशेष रूप से बहुजन समाज के लोग हैं उन्हें बहुत गुस्सा है और नाराजगी है। दरअसल यह जो प्रशासन में बैठे लोग हैं सरकार में बैठे लोग हैं उन्हें समाज के लोगों द्वारा यह घटनाएं लगातार की जा रही हैं। हम लोग चाहते हैं कि ऐसे दूषित मानसिकता के लोगों पर शिकंजा कसा जाना चाहिए और कठोर से कठोर कार्यवाही उनपर होनी चाहिए।

नई प्रतिमा मंगाई जा रही है उसको स्थापित करा रहे हैः एसडीएम संजीव ओझा
मामले पर एसडीएम संजीव ओझा ने कहा कि घटना लोधा थाने में केशवपुर जाफरी में हुई है। यहां बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित थी जिसकी बैक साइड में कुछ भाग छतिग्रस्त सा है। अब उसके बारे में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। कारण क्या है वह जांच में पता चलेगा। नई प्रतिमा मंगाई जा रही है। उसको स्थापित करा रहे हैं। शांति व्यवस्था कायम है।

 

 

 

Content Writer

Ajay kumar