गुजरात की मदद से अयोध्या में स्थापित होगी रामलला की प्रतिमा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 09:49 AM (IST)

लखनऊः अयोध्या में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा की स्थापना के लिए यूपी सरकार गुजरात सरकार का सहयोग लेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में श्रीराम की प्रतिमा एवं अन्य मूलभूत पर्यटक सुविधाओं संबंधी परियोजना के संबंध में गठित हाईपावर कमेटी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस परियोजना से अयोध्या पूरी दुनिया में अपने मौलिक धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व आध्यात्मिक विकास के साथ उभरेगी। उन्होंने इस परियोजना के संबंध में गुजरात सरकार का सहयोग लिए जाने के भी निर्देश दिए।

अयोध्या का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने इस परियोजना के लिए यूपी राजकीय निर्माण निगम के महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले महीने से परियोजना के लिए वास्तुविदों के चयन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पर्यटन विभाग और यूपी निर्माण निगम की एक अलग टीम गठित की जाए। योगी ने परियोजना के संबंध में एक ट्रस्ट के गठन का निर्णय लिया , जिसके मार्गदर्शन एवं तकनीकी सहायता के लिए गुजरात सरकार के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किए जाने का भी फैसला लिया गया।

सीएम ने श्रीराम की प्रतिमा की स्थापना के लिए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी एवं अन्य इच्छुक व्यक्तियों एवं स्रोतों से वित्तीय व्यवस्था किए जाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि परियोजना की साइट के सर्वे और एनवायरमेंट असेसमेंट एंड विजिबिलिटी स्टडी के लिए नीरी एवं आईआईटी कानपुर का सहयोग प्राप्त किया जाए। परियोजना के सुचारू समन्वय एवं क्रियान्वयन हेतु वित्त, नगर विकास, वन, पर्यावरण, लोक निर्माण, सिंचाई, ऊर्जा, औद्योगिक विकास एवं आवास विभाग से एक-एक नोडल अधिकारी नामित किए जाने के भी निर्देश दिए।
 

Deepika Rajput