संभल: रहस्यमयी तरीके से 16 बंदरों की मौत, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 02:46 PM (IST)

संभल: कोरोना महामारी से दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। भारत में कोरोना के कारण लॉकडाउन लागू है। ऐसे में संभल से एक दर्दनाक घटना सामने आई है। जहां पर 16 बंदरों की  रहस्यमय तरीके से मौत हो गई। गांव के लोगों ने बंदरों की मौत की सूचना पुलिस को दी।

मौके पर पहुंची पुलिस एवं पशु चिकित्सा विभाग और वन विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर जांच पड़ताल की और मृत बंदर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं गांव वालों को डर है कि बंदरों की मौत की वजह कहीं कोरोना वायरस न हो क्योंकि इस सप्ताह कोरोना से अमेरिका के ब्रूक्स चिडिय़ाघर में एक बाघ की मौत हो गई थी। जिससे गांव के लोगों में डर पैदा हो गया है।

बता दें कि संभल के पंवासा में मंगलवार को एक बंदर की मौत हो गई, जबकि कई बंदर बेहोशी की हालत में मिले। पशु चिकित्सकों की टीम मंगलवार को गांव पहुंची और बेहोश मिले बंदरों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। बेहोश मिले अधिकांश बंदरों के शरीर का तापमान काफी कम था और उनके नाक से बलगम निकल रहा था। सूचना पर गांव में वन विभाग की टीम पहुंची। पशु चिकित्सकों की टीम ने मृत बंदर के शव को बरेली पोस्टमार्टम को भेज दिया।

पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर नीरज गौतम ने बताया कि बंदरों के नाक से बलगम आ रहा है और उनके शरीर का तापमान भी काफी कम है। जंगली जानवरों का पोस्टमार्टम बरेली में होता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही मौत का कारण स्पष्ट होगा, लेकिन ऐसा भी प्रतीत हो रहा है कि किसानों द्वारा मेंथा की फसल में किए गए कीटनाशक के स्प्रे से बंदरों की हालत बिगड़ी है। फिलहाल बंदरों की मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। गांव के लोगों को शक है कि कोरोना से ही बंदरो की मौत हुई है। 

Ajay kumar