बोर्ड एग्जाम में नकल कराने वालों का पर्दाफाश, 10 गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 10:03 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने माध्यमिक (बोर्ड) परीक्षा में सामूहिक नकल कराने वालेे गिरोह के सरगना सहित 10 सदस्यों को एटा के सकीट क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि शनिवार शाम एटा के सटीक इलाके में स्थित मां गायत्री इंटरमीडिएट कॉलेज में बोर्ड की परीक्षा में नकल माफियाओं के गिरोह द्वारा कमरा बंद करके परीक्षा में नकल कराई जा रही थी। सूचना पर एसटीएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्कूल के प्रधानाचार्य गौरीशंकर के अलावा तेजेन्द्र, विपिन कुमार, नेपाल सिंह, राज कुमार, राहुल, अजय सिंह, सुमित कुमार, रमन और दिलीप कुमार गुप्ता को मौके से गिरफ्तार कर लिया।

अधीक्षक ने बताया कि उनके पास से 9 कॉपियां लिखी हुई, 2 कॉपी खाली, 18 उत्तर पुस्तिका बिना मुख्य पृष्ठ के सादी पाई गई तथा 7 सादी उत्तर पुस्तिकाओं के मुख्य पृष्ठ पाए गए। अनुक्रमांक 184706, 171046,171050, 171136, 195653 परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं मेें परीक्षा केंद्र से बाहर लिखे जाने के कारण संकलन बंडल से अलग कर रखी पाई गई। कापी इंटर अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र की थी। मौके से 18 प्रवेश पत्र भी मिले।

स्कूल के प्रधानाचार्य एवं केंद्र व्यवस्थापक गौरीशंकर ने पूछताछ में बताया कि कुछ विशेष युवकों को मेरे एवं मेरेे भाई उमाशंकर द्वारा उनसे 40-50 हजार रूपया लेकर स्कूल के कक्ष मेें बैठाकर कॉपियां लिखवाई जा रही थी। कॉपियां लिखवाए जाने के बाद असल विद्यार्थियों की कॉपी के अन्दर के पन्नों को निकालकर लिखाई गई कॉपी के पन्नों को स्टेपल कर शामिल कर दिया जाता था। इस संबंध में विभिन्न धाराओं में मामला पंजीकृत करा दिया गया है। फिलहाल आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।