आवारा पशुओं का आतंक, चौपट हो रही अन्नदाता की फसल

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2018 - 11:15 AM (IST)

गाजीपुरः योगी की सरकार बनने के बाद जब स्लाटर हाउस पर पाबंदी की खबर आई थी। तब लोगों को लगा कि अब रामराज आ जाएगा। लेकिन इसके कुछ ही दिन बाद इसका दुष्परिणाम भी सामने आ गया। जिसको लेकर अब ग्रामीण इलाकों में रहने वाले किसान खासकर परेशान हैं। जो इन दिनों किसानों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ये पशु मौजूदा समय में झुण्ड के झुण्ड घुम रहे हैं। और सिर्फ घुम ही नहीं रहे हैं बल्कि किसानों के खेतों में घुस कर उनकी पुरी मेहनत पर पानी फेरते हुए उनकी खेती की चर दे रहे हैं।

बता दें कि दर्जनों की संख्या में पशु किसान के खेत में घुसा हुआ है और किसान अपनी फसल की सुरक्षा के लिए उन्हें लाठी लेकर दौड़ा रहा है। जब हमने ऐसे ही किसानों से उनका दर्द जानने का प्रयास किया तो सभी ने एक स्वर में इसके लिए योगी सरकार को ही दोषी ठहराया है। किसानों का कहना है कि सरकार किसानों की आय दोगुना करने की बात कर रही है, लेकिन जब ये अावारा पशु ऐसे ही घुमते रहेंगे तो कैसे किसान अपनी आय बढ़ा पाएगा।
पीड़ित किसानों का कहना है कि इनके चलते उन्हें भीषण ठंड होने के बाद भी रात भर जग कर खेतों की रखवाली करनी पड़ रही है। बावजूद इसके लाखों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इतना ही नहीं इनके चलते आए दिन हाईवे पर दुघटनाएं भी बढ़ गई है। बावजूद सरकार इनको लेकर कुछ भी करने को तैयार नहीं है। इन अावारा पशुओं से सिर्फ गांव के किसान ही नहीं प्रभावित हैं। बल्कि इनको लेकर शहरी इलाकों और नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक व्यवस्था भी ध्वस्त होती जा रही है। ये जानवर अपनी ही जात के दूसरे जानवर को अपने इलाके में आता देख भिड़ते जा रहे हैं।