आवारा कुत्तों ने बारहसिंघा पर हमला कर किया घायल, ग्रामीणों ने जान बचाकर वन विभाग को सौंपा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 03:00 PM (IST)

हमीरपुर ( रवींद्र सिंह रिंकू ): उत्तर प्रदेश में कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में एक ताजा मामला हमीरपुर जनपद के सरीला क्षेत्र में लल्लू के डेरा से आया है। यहां पर कुत्तों ने बारहसिंघा हिरन पर हमला कर उसे घायल कर दिया। ग्रामीणों ने पहुंचकर किसी तरह कुत्तों को भगाया। वहीं, इस घटना के बाद वन विभाग को जानकारी दी गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने घायल हिरन को उपचार के लिए सरीला रेंज में भेजा।

बता दें कि रविवार देर शाम झांसी जिले की सीमा से सटे बेतवा नदी के किनारे के जंगलों से निकल कर एक बारहसिंघा हिरन भटकते हुए क्षेत्र के दादों के लल्लू डेरा की तरफ पहुंच गया। इस दौरान आवारा कुत्तों ने बारहसिंगा को खदेड़ना शुरू कर दिया। कुत्तों ने खेतों पर घेर कर बारहसिंगा पर हमला बोल दिया और उसे घायल कर दिया। आसपास से गुजर रहे ग्रामीणों ने देखा तो शोर मचाते हुए मौके की तरफ दौड़ पड़े। शोर सुनकर लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने कुत्तों को किसी तरह खदेड़कर बारहसिंगा की जान बचाई। अगर ग्रामीण मौके पर नहीं पहुंचते तो कुत्ते नोंच-नोंच कर बारहसिंगा को मार डालते। कुत्तों के हमले से बारहसिंगा काफी लहूलुहान हो गया था। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी।



ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम
सोमवार को वन क्षेत्राधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम में वन दरोगा तौहीद अहमद, वन रक्षक इस्तियाक खान, अवधेश कुमार प्रजापति सहित अन्य वन कर्मियों ने घायल बारहसिंगा को उपचार के लिए सरीला रेंज पहुंचाया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उपचार कराया जा रहा है। इसके बाद बारहसिंघा को जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

Content Editor

Pooja Gill