UP में साइबर अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए हो कड़ी कार्रवाई: अवस्थी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 12:41 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने साइबर अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने का निर्देश दिया है। राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां साइबर अपराधों की रोकथाम से सम्बन्धित समीक्षा बैठक की।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि साइबर अपराधियों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करते हुए साइबर अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाया जाय। वर्तमान में साइबर अपराधियों द्वारा अपराध के नये-नये तरीके अपनाये जा रहे हैं जैसे- प्रधानमंत्री केयर फंड के नाम पर धोखाधड़ी, रोजमर्रा के सामान की ऑनलाइन डिलीवरी व उक्त महामारी से राहत दिलाने के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से सम्बन्धित धोखाधड़ी इत्यादि पर भी प्रभावी अंकुश लगाया जाय।      

अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में प्रदेश में घटित साइबर अपराधों पर प्रभावी रोकथाम के लिए साइबर क्राइम थाना लखनऊ व साइबर क्राइम थाना गौतमबुद्धनगर के अतिरिक्त 16 परिक्षेत्रीय मुख्यालयों पर एक-एक साइबर क्राइम थाने की स्थापना की गयी है। साइबर क्राइम पुलिस थानों का प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमो से कराया जाय। साथ ही पुलिस थानों को सुचारू रूप से संचालन के लिए आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था यथाशीघ्र किये जाने के निर्देश दिये गये है।       

बैठक में बताया कि इन परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थानों में साइबर अपराधों से सम्बंधित जटिल प्रकार के अभियोग पंजीकृत किये जाते हैं तथा स्थानांतरित अभियोगों की विवेचना भी की जाती है। वर्तमान में नवसृजित परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थाना आगरा-11, अलीगढ-06, प्रयागराज-11, चित्रकूट धाम बांदा-02, बरेली-09, मुरादाबाद-19, गोरखपुर-08, बस्ती-05, देवीपाटन गोण्डा-03, कानपुर-13, झांसी-05, अयोध्या-08, लखनऊ-29, गौतमबुद्धनगर (मेरठ)-22, सहारनपुर-5, आजमगढ-10, मिर्जापुर-05 व वाराणसी-14 कुल-184 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं।       

अवस्थी ने बताया कि साइबर क्राइम की विवेचना एवं जांच मे आ रही जटिल समस्याओं के निस्तारण की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए साइबर क्राइम इकाई द्वारा एक दिवसीय साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन वकर्शॉप का आयोजन किया गया, जिसमे साइबर/फॉरेन्सिक विशेषज्ञों द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के साइबर सेल प्रभारी अधिकारी/कर्मचारीगण (लगभग 450) को प्रशिक्षित किया गया। प्रदेश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए साइबर क्राइम के पंजीकरण, विवेचना, पयवेक्षण, अभियोजन एवं न्यायालय में विचारण के लिए थाना, जिला एवं जोन स्तर पर अपराध की श्रेणियों के अनुसार प्रथम व द्वितीय चरण में साइबर क्राइम टीमों का गठन किया गया है।  

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम राम कुमार, गृह सचिव भगवान स्वरूप, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static