राष्ट्र विरोधी काम करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाईः राजनाथ सिंह

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 10:40 AM (IST)

नोएडाः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर अपनी पीड़ा बयां की है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि भारत में रहने वाले नागरिक की नागरिकता पर यदि कोई सवाल उठाएगा तो हम उसके साथ खड़े रहेंगे। CAA देश के किसी भी नागरिक की नागरिकता लेने का नहीं, बल्कि देने का कानून है। उन्होंने कहा कि हां इतना जरूर है कि यदि कोई पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाएगा तो उसे माफ नहीं किया जाएगा, फिर चाहे वह कितनी भी बड़ी ताकत क्यों न हो। राष्ट्र विरोधी काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

भारत को और अधिक सशक्त कैसे बनाया जाए, यह सोचने की आवश्यकता है
बता दें कि राजनाथ सिंह शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा स्थित अखिल भारतीय गुर्जर शोध संस्थान में पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री स्वर्गीय बाबू हुकुम सिंह की मूर्ति के अनावरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह देश हम सबका है और सबको साथ लेकर आगे बढ़ने का काम किया जा रहा है। हिंदू-मुस्लिम को लेकर जो चर्चाएं हो रही हैं, देश के किसी भी नागरिक को इस विवाद में पड़ने की जरूरत नहीं है। भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदल गया है। भारत को और अधिक सशक्त कैसे बनाया जाए, यह सोचने की आवश्यकता है।

भारतीय संस्कृति संकुचित नहीं है
रक्षामंत्री ने राजनीति के बदलते स्वरूप पर कहा कि राजनीति शब्द आज अपना अर्थ व भाव खो चुका है। सब कुछ निहित स्वार्थ के लिए हो रहा है, जो कि खतरनाक है। राजनीति के पुराने अर्थ को साकार करने के लिए हमें निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर देश हित में सोचना होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति संकुचित नहीं है। वसुधैव कुटुंबकम का संदेश यहीं से गया है। उन्होंने युवाओं से भारतीय संस्कृति पर शोध करने का आह्वान किया।

समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ. महेश शर्मा, प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री अशोक कटारिया, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर, कैराना से सांसद प्रदीप चौधरी, स्व. हुकुम सिंह की पुत्री मृगांका सिंह, पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, पूर्व मंत्री व एमएलसी नरेंद्र भाटी, विधायक पंकज सिंह, धीरेंद्र सिंह, तेजपाल नागर, नंदकिशोर गुर्जर, अखिल भारतीय गुर्जर शोध संस्थान के अध्यक्ष योगेंद्र चौधरी और हरीश चंद भाटी समेत कई लोग मौजूद रहे।

 

Ajay kumar