योगी सरकार का सख्त आदेश- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का गुप्त रखा जाए नाम व पता

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 10:11 AM (IST)

हमीरपुर:  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना से अनाथ हुये बच्चों का सत्यापन बेहद चुपचाप करने के आदेश दिये है। बच्चों और उनके माता पिता का नाम उजागर करने मे बाल सरंक्षण आयोग ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है।  जिला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि जिले में कोरोना से करीब फिलहाल पच्चीस परिवार अनाथ हुये है। घर के मुखिया की मृत्यु कोरोना से होने के कारण उनके बच्चों के सामने रोजी रोटी व शिक्षा की समस्या उत्पन्न हो गयी है।

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के चेयरमैन डॉक्टर विशेष गुप्ता ने सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र भेजकर कहा है कि जिस परिवार के बच्चे कोरोना से अनाथ हुये है, ऐसे बच्चों व अभिभावकों के नाम गुप्त रखे जाये क्योंकि इन बच्चों को दुरुपयोग किया जा सकता है। देश में अनाथ बच्चों से भीख मंगवाने वाला गिरोह अनाथ बच्चों को अपने चंगुल में फंसाकर उनसे उल्टे सीधे काम करा सकता है। यही नही अनाथ हुये बच्चो के मन में कही हीन भावना पैदा न हो कि उनके पिता की मृत्यु कोरोना से हुुई है लिहाजा इस प्रकार व्हाट्सअप व सोशल मीडिया में नाम देने पर रोक लगायी जाये।

बाल संरक्षण के चेयरमैन का कहना है कि इसका पालन हर हाल में किया जाये। यदि कोई इस प्रकार का काम करता है तो वह जेजे एक्ट का उल्लंघन कर रहा है।वही प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बाल सरंक्षण का आदेश आज ही आया है इसके लिये सभी विभागीय लोगो को कल पत्र लिखा जायेगा,ताकि अनाथ हुये बच्चों में कोई हीन भावना पैदा न हो। पीओ का कहना है कि अनाथ बच्चों का लाभ देने के लिये सत्यापन तो कराया जा रहा है मगर यह सूचना बेहद गुप्त रखी जा रही है।

Content Writer

Moulshree Tripathi