छात्रों के ऊपर पुलिस कार्रवाई की देश-विदेश में कड़ी निंदा, बताया अलोकतांत्रिक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 05:38 PM (IST)

लखनऊः एक तरफ देश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध तेज होता जा रहा है। वहीं कानून के विरोध में दिल्ली की जामिया मिल्लिया और अलीगढ़ की यूनिवर्सिटी में छात्रों के प्रदर्शन पर पुलिस कार्रवाई की कड़ी निंदा हो रही है। देश-विदेश के प्रमुख विश्वविद्यालयों ने कार्रवाई का विरोध करते हुए इसे अलोकतांत्रिक बताया है।

बता दें कि इसी के तहत पुणे में मंगलवार को सावित्रि बाई फुले विश्वविद्यालय परिसर में कुछ छात्र संगठनों ने इस मामले की न्यायिक जांच की मांग करते हुए जिला कलेक्टर को एक ज्ञापन भी सौंपा। साथ ही छात्रों ने जामिया मिल्लिया और AMU के छात्रों पर पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में प्रदर्शन और नारेबाज़ी की।

वहीं विश्वविद्यालयों ऑक्सफोर्ड, हारवर्ड, येल, स्टैनफोर्ड, कोलंबिया, टफ्ट्स और MIT के छात्रों व विद्वानों ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई का विरोध किया। इसके तहत विभिन्न अमेरिकी विश्वविद्यालयों के 400 से अधिक छात्रों ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी करके जामिया और AMU के छात्रों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों ने लंदन में इंडिया हाउस तक मार्च किया। विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन करने वाले ज्यादातर छात्र भारतीय हैं, जो वहां पढ़ाई कर रहे हैं।

 

Ajay kumar