वाह: 12वीं के छात्र ने बनाया मोबाइल से चलने वाला ऑटोमैटिक हैण्ड सेनिटाइजर

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 02:56 PM (IST)

कानपुर: कोरोना संक्रमण के दौर में दुनिया के वैज्ञानिक अपने-अपने स्तर पर नई खोज और आविष्कार करने में जुटे हुए हैं। इस मामले में नन्हे वैज्ञानिक भी पीछे नहीं हैं। कानपुर में एक ऐसे ही बाल वैज्ञानिक ने सेंसर युक्त हैण्ड सेनीटाइजर मशीन बनाई है। इस ऑटोमेटिक सेनीटाइजर को बिना छुए हाथ को सेनीटाइज किया जा सकता है। बाजार में उपलब्ध ऑटोमेटिक हैंड सेनीटाइजर के मुकाबले इसकी कीमत बहुत कम है। 

जय नारायण विद्या मंदिर के कक्षा 12 के छात्र शिवा पटेल ने इस मशीन को बनाया है। इस ऑटोमैटिक हैण्ड सेनिटाइजर मशीन में इंफ्रारेड सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। जैसे ही आप इस मशीन के सामने हाथ ले जाएंगे वैसे ही हाथ में सेनेटाइजर आ जाएगा। यह पर्याप्त मात्रा में होगा जिसे आप अपने हाथ में लगा सकते हैं। इसकी कीमत 500 रुपए से भी कम आई है। इस मशीन का इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज ,कोचिंग संस्थानों और फैक्ट्रियों में किया जा सकता है। 


मशीन मोबाइल फोन से भी होगी आपरेट: शिवा 
मशीन बनाने वाले शिवा पटेल ने बताया कि इसमें आईआर सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इसके सामने जैसे ही कोई भी अपना हाथ आगे करेगा ऑटोमैटिक मशीन से सेनिटाइजर निकल पड़ेगा। शिवा पटेल का कहना है कि इस मशीन को मोबाइल फोन द्धारा भी आपरेट किया जा सकता है। 

ऐसे बच्चों की प्रतिभा को आगे बढ़ाएंगे-फाउंडर डिंकर इंडिया 
ऐसी बाल प्रतिभावों को आगे बढ़ाने वाली डिंकर इंडिया के फाउंडर कौस्तुभ ओमर का कहना है कि हमारी संस्था पूरे देश में ऐसे बच्चों की तलाश करती है जो ऐसी खोज करते रहते हैं। ऐसे बच्चों की प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए उनके प्रोडक्ट को मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से आगे बढ़ाया जाता है। शिवा पटेल ने एक हफ्ते के भीतर मात्र पांच सौ रुपये की लागत में ऑटोमैटिक हैण्ड सेनिटाइजर मशीन को बनाया है। इसकी खासियत ये भी है कि इसको मोबाइल फोन से भीआपरेट किया जा सकता है। इसमें स्वदेशी कम्पोनेंट किया गया है। 

Ajay kumar