रेलवे लाइन पर मिला छात्र का शव, साथियों ने किया दिल्ली-आगरा राजमार्ग जाम

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 11:32 AM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में संस्कृति विश्वविद्यालय के एक छात्र का शव पास से ही गुजर रही रेलवे लाइन पर मिलने के एक दिन बाद शुक्रवार को सैकड़ों छात्रों ने विश्वविद्यालय में तोडफ़ोड़ की और दिल्ली-आगरा राजमार्ग को जाम कर दिया। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर राजमार्ग से छात्रों को हटाया। 

पुलिस के अनुसार गुरुवार को विश्वविद्यालय में बीए (प्रथम वर्ष) के छात्र प्रियांशु तिवारी का शव रेलवे लाइन पर पड़ा मिला था। उसकी मौत की कोई ठोस वजह पता नहीं चल सकी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी बस यही पता चल सका है कि उसके सिर पर किसी भारी वस्तु से चोट लगी है, जिससे उसकी मौत हुई है। छाता क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक जगदीश कालीरमन ने बताया, ‘‘विश्वविद्यालय के छात्र सुबह से ही इकट्ठे होकर नारेबाजी करने लगे थे। उनका कहना था कि प्रियांशु की मौत एक सुनियोजित घटना है। उसका शव कहीं और हत्या करने के बाद रेल की पटरी पर फेंका गया है।

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता रामनिवास ने साथियों के साथ विश्वविद्यालय के फर्नीचर व उपकरण आदि में तोडफ़ोड़ करनी शुरू कर दी और जब उन्हें वहां से खदेड़ा गया तो दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर जाम लगा दिया। डेढ़ घण्टे से भी अधिक समय तक समझाने-बुझाने के बाद भी जब छात्र सड़क से नहीं हटे तो हल्का बल प्रयोग कर उन्हें वहां से खदेड़ा गया। 

उन्होंने बताया, ‘‘इस प्रकरण में विश्वविद्यालय प्रशासन ने रामनिवास सहित 23 छात्रों को नामजद करते हुए सैकड़ों छात्रों द्वारा तोडफ़ोड़, शांति भंग करने आदि से संबंधित आरोपों में शिकायत दर्ज कराई है। विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अवनीश कुमार शर्मा ने संस्थान में तोडफ़ोड़ की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि विश्वविद्यालय अपने छात्र की मृत्यु पर दुख व्यक्त करता है तथा उसके शोक में शनिवार (17 नवम्बर) अवकाश घोषित कर दिया गया है। 

Ruby