छात्रसंघ चुनाव को लेकर इविवि छावनी में तब्दील, ड्रोन से हो रही निगरानी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 06:47 PM (IST)

इलाहाबाद: पूरब का अॉक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव को लेकर छावनी में तब्दील हो गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन चुनाव में अराजकता पर अंकुश लगाने के लिए कृतसंकल्पित है। छात्रावास में अराजकतत्वों के छिपे रहने की शिकायतें लगातार मिलते रहने के कारण वहां लगातार छापेमारी कराई जा रही है। इस दौरान बरामद चुनाव प्रचार सामग्रियों को भी जब्त किया गया है। छात्रावासों की निगरानी ड्रोन से कराई जा रही है।

जिला प्रशासन और विश्वविद्यालय प्रशासन के कड़े रूख से मामला हालांकि शांत नजर आ रहा है। पिछले बुधवार को पुलिस की मौजूदगी में बम के धमाके और गोलियों की तड़तड़ाहट से पूरा कैंपस गूंज गया था जिसमें कई लोगों के खिलाफ कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अराजकता का माहौल फैलाने वाले 4 छात्र नेताओं पूर्व महामंत्री अभिषेक सिंह माइकल, आकाश सिंह, सोनू सिंह और सुमित उर्फ अच्युतानंद शुक्ला की गिरफ्तारी के लिए तलाश की जा रही है। इनके ऊपर 20-20 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया गया है। बमबाजी और फायरिंग कर अराजकता फैलाने वाले ऐसे दागी छात्र नेताओं की पुलिस सूची बना रही है।

उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर को होने वाले छात्रसंघ चुनाव को जिला और विश्वविद्यालय प्रशासन हरहाल में शांतिपूर्वक कराना चाहती है। इसलिए कैंपस में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। किसी भी संदिग्ध युवक को घूमते देख गिरफ्तार किया जाएगा। विश्वविद्यालय परिसर के आसपास ड्रोन से वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

गौरतलब है कि अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के उदय प्रकाश और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के अतेन्द्र सिंह और निर्दलीय साहब सिंह के मध्य त्रिकोणीय कड़ा मुकाबला है। पिछली बार समाजवादी छात्र सभा ने चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल कर विद्यार्थी परिषद के किले को ध्वस्त किया था। इविवि के ऐतिहासिक छात्रसंघ चुनाव को जीतने के लिए छात्र संगठन के अलावा राजनीतिक दल भी सियासी गलियारों में पूरी ताकत झोंकते आए हैं।

Anil Kapoor