IIT छात्रों ने बनाया खास डिवाइस, अब असानी से पकड़ सकेंगे पेट्रोल पंप पर होने वाली चोरी

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 09:21 AM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में मैकेनिकल विभाग के पीएचडी छात्रों ने एक खास तरह का डिवाइस (फ्यूल क्वांटिफायर) तैयार किया है, जिसकी मदद से और मोबाइल में डाऊनलोड एप्लीकेशन से आम आदमी भी पैट्रोल पंप पर होने वाली घटतौली को आसानी से पकड़ लेगा।

इस उपकरण को तैयार करने वाले पीएचडी के छात्र माधव राव लोंधे ने बताया कि उन्होंने इस डिवाइस को एक अन्य पीएचडी छात्र महेंद्र कुमार गोहिल की मदद से मैकेनिकल विभाग के प्रो. नचिकेता तिवारी की देख-रेख में तैयार किया है। लोंधे ने बताया कि इस डिवाइस को कार या बाइक के फ्यूल टैंक में इस तरह से इंस्टाल किया जाएगा कि पैट्रोल या डीजल पंप मशीन का नोजल डिवाइस के अंदर से होते हुए टंकी में जाएगा।

फ्यूल टैंक में इंस्टाल उपकरण को ब्लू-टूथ या फिर वाई-फाई के द्वारा मोबाइल में डाऊनलोड एक खास एप्लीकेशन से जोड़ा जाएगा जिसके पश्चात फ्यूल रीडिंग कुछ ही सैंकेंड में मोबाइल स्क्रीन पर अपने आप प्रदर्शित हो जाएगी। लोंधे का यह भी कहना है कि अलग से एक स्क्रीन चौपहिया वाहनों के डैशबोर्ड पर भी लगाई जा सकती है। फ्यूल क्वांटिफायर डिवाइस प्रति यूनिट टाइम के हिसाब से तेल की माप करता है। यह तेल के फ्लो रेट को माप लेता है। नोजल से टंकी में तेल जाने की गति चाहे तेज हो या फिर धीमी, उसका असर माप रीडिंग पर नहीं पड़ता है।

लोंधे के मुताबिक डिवाइस में कई सैंसर लगे हैं तथा इसमें काफी संख्या में नैगेटिव और पोजीटिव ब्लेड भी होते हैं। लोंधे ने कहा है कि इस डिवाइस के लिए एप भी लांच करने की तैयारी है तथा संस्थान ने इस शोध को पेटैंट करा लिया है। इस डिवाइस को बनाने में अभी 2000 से 2500 रुपए की लागत आ रही है किन्तु जब यह अधिक मात्रा में तैयार किया जाएगा तो इसकी लागत 1000 रुपए से भी कम हो जाएगी।

Anil Kapoor