ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे सरकारी महाविद्यालयों के छात्र, टैबलेट की सुविधा देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 08:54 PM (IST)

लखनऊ:  कोरोना काल में छात्रों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 120 राजकीय महाविद्यालयों को 1080 एजुकेशन कंटेंट से प्रीलोडेड टैबलेट देने का फैसला किया है। इसके लिये एक करोड़ 68 लाख 75 हजार का बजट भी पास कर दिया गया है। छात्र नए सत्र 2021-22 से टैबलेट के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे।       

बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए गांवों में स्थित सरकारी महाविद्यालयों को आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ने का काम शुरू हो गया था। इसी क्रम में डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र नए सत्र से टैबलेट के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार ने 120 राजकीय महाविद्यालयों को 1080 प्रीलोडेड टेबलेट उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इन टैबलेट को कॉलेज के पुस्तकालयों में रखा जाएगा जहां पर छात्र इसका लाभ उठा सकेंगे।

इसके अलावा सभी महाविद्यालयों को पांच कंप्यूटर, पांच प्रिंटर, तीन टेबल कुर्सी और वाईफाई से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके लिए सरकार की ओर से रुपए तीन करोड़ 11 लाख 25 हजार रूपये का बजट स्वीकृत किए गया हैं। साथ ही उच्च शिक्षा विभाग के अधीन नए महाविद्यालयों की स्थापना किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। महाविद्यालयों की स्थापना के दौरान पारदर्शिता बतरने के लिए ऑनलाइन मान्यता की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 50 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशक को धन राशियों की उपयोगिता का प्रमाण पत्र भी जल्द उपलब्ध कराना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static