सफल उत्तर प्रदेश पर टिकी है देश की सफलता की बुनियाद: हरदीप पुरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 11:06 AM (IST)

लखनऊः विकास के मोर्चे पर योगी सरकार को अब तक सफल करार देते हुए केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की सफलता ही देश की सफलता होगी।   

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अमृत और स्मार्ट सिटी मिशन के तीसरी वर्षगांठ के मौके पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में पुरी ने कहा कि भारत में शहरीकरण की दिशा में पिछले चार वर्षों में उल्लेखनीय कार्य हुआ है और शहरीकरण की भारत की त्रिस्तरीय रणनीति की दुनिया ने तारीफ की है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने पिछले एक साल कुछ महीनों में विकास के हर मोर्चे पर महत्वपूर्ण कार्य किया है।   

उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन, किफायती मकान और स्वच्छता तीन ऐसे बड़े मुद्दे हैं जिन्हें 4200 से भी ज्यादा शहरों और कस्बों के विकास में केंद्र में रखा गया है। दूसरे स्तर पर पेयजल और सीवरेज जैसे बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़े मुद्दे हैं। इन्हें 500 शहरों में लागू किया जा रहा है और तीसरे स्तर पर 100 ऐसे स्मार्ट शहर आते हैं जहां डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से शहरी बुनियादी ढांचे और सेवाओं में इजाफा कर के नागरिक जीवन को और आसान बनाया जा रहा है। इससे देश में स्मार्ट शहरीकरण को बढ़ावा मिलेगा।  

शहरी भारत की चुनौतियों का उल्लेख करते हुए पुरी ने कहा कि वैश्विक मानकों को हर हालत में निगाह में रखना होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें हर हालत में संयुक्त राष्ट्र के टिकाऊ विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में काम करना होगा। नगर निगम और नगर पालिका जैसी म्युनिसिपल संस्थाओं को और मजबूत बनाने पर जोर देते हुए पुरी ने कहा कि 11 सुधारों को लागू करने के लिए राज्यों को विशेष रूप से कहा गया है। उन्होंने कहा कि 30 जून 2015 को तेज शहरीकरण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अमृत योजना और स्मार्ट सिटी मिशन को शुरू किया। यह तीनों ही मिशन देश की आकांक्षाओं को पूरा करने वाले हैं। 


 

Ruby